Tue. Jul 16th, 2019

स्कूलों की तर्ज पर अब मदरसों में चलेगा नामांकन अभियान

राजस्थान मदरसा बोर्ड की पहल

जयपुर, 12 जुलाई। प्रदेश में स्कूल शिक्षा की तर्ज पर अब मदरसों में भी प्रवेशोत्सव नामांकन अभियान चलाया जाएगा। इसमें अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा से जोडऩे की पहल की जाएगी। राजस्थान मदरसा बोर्ड, जयपुर की ओर से पहली बार यह कवायद शुरू की है। बोर्ड से पंजीकृत मदरसों के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार सभी जिलों के नोडल केन्द्रों को नामांकन बढ़ाना होगा। अधिकारी जिले में प्रतिदिन कम से कम एक मदरसे में नामांकन बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को देखेंगे। अभिभावकों से वार्ता करेंगे और केंद्र व राज्य सरकार द्वारा मदरसों में चलाए जा रही योजनाओं की जानकारी देंगे।

हर घर बजाएंगे घंटी
मदरसा के शिक्षक घर-घर जाकर अभिभावकों से मिलेंगे और उनके बच्चों को मदरसों में प्रवेश दिलाने के लिए अपील करेंगे। इसको लेकर हाल ही में बोर्ड की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी हुई थी।

उच्च विद्यालय जाने वाले बच्चों का रखना होगा रिकॉड
प्रत्येक मदरसे में एक शिक्षा सहयोगी को मदरसे से उत्तीर्ण होकर उच्च विद्यालय में जाने वाले बच्चों का रिकॉर्ड रखना होगा। मदरसों में नामांकन बढ़ाने के लिए संपर्क केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इसकी जानकारी का व्यापक प्रसार किया जाएगा। यदि किसी मदरसे द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने से इनकार किया जाता है तो इसकी शिकायत जिला कलेक्टर से की जाएगी।