Wed. Sep 18th, 2019

हज की फ्लाइट्स रोज हो रही 8 से 24 घंटे तक लेट

हाजी और परिजन परेशान

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 7 सितम्बर। हज की फ्लाइट्स अक्सर लेट होने से इस बार हज यात्रा हाजियों और उनके परिजनों के लिए परेशानी का कारण बन गई है। एयर इंडिया द्वारा संचालित हो रही हज की फ्लाइट्स पहले दिन से ही लेट चल रही हैं. न तो हज कमेटी और न ही एयर इंडिया प्रबंधन इस परेशानी को दूर करने के उपाय कर रहा है। हज की फ्लाइट्स का आगमन 31 अगस्त से शुरू हो चुका है, लेकिन पहले ही दिन से अव्यवस्था बनी हुई है. दरअसल हज की जेद्दा और मदीना से आने वाली फ्लाइट्स रोजाना देरी से जयपुर पहुंच रही हैं। इस वजह से प्रदेश के हज यात्री और उनके परिजनों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हज की फ्लाइट्स का संचालन एयर इंडिया द्वारा किया जा रहा है. 4 सितंबर की शाम तक 6 फ्लाइट्स को जयपुर पहुंच जाना चाहिए था, लेकिन 5 सितंबर की शाम तक भी केवल 5 फ्लाइट ही जयपुर पहुंच सकी हैं। फ्लाइट्स 8 घंटे से लेकर 24 घंटे तक की देरी से जयपुर पहुंच रही हैं। इसके पीछे एयर इंडिया प्रबंधन द्वारा विमानों की कमी को कारण माना जा रहा है। मदीना से जयपुर के बीच संचालित हो रही हज की फ्लाइट एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान के जरिए संचालित हो रही हैं। एयर इंडिया के पास केवल 4 बोइंग 747 विमान ही हैं। एक विमान में 1 फेरे में 420 हाजी जयपुर पहुंच रहे हैं। फ्लाइट लेट होने से न केवल हज फ्लाइट का शेड्यूल गड़बड़ा गया है, बल्कि आने वाले हाजियों के लिए भी कई तरह की परेशानियां हो रही है।

इतना लेट चल रही है हज की फ्लाइट्स
पहली फ्लाइट को 31 अगस्त की सुबह 9.30 बजे जयपुर पहुंचना था लेकिन सुबह 11.45 बजे पहुंच सकी। दूसरी फ्लाइट 1 सितंबर को सुबह 8 बजे पहुंचनी थी, लेकिन शाम 7 बजे पहुंच सकी। फ्लाइट संख्या 5234 दो सितंबर को सुबह 4 बजे पहुंचनी थी, लेकिन 14 घंटे लेट शाम 6 बजे पहुंच सकी। फ्लाइट संख्या 5248 तीन सितंबर को सुबह 4.30 बजे पहुंचनी थी, लेकिन 18 घंटे लेट रात 10 बजे पहुंच सकी। फ्लाइट संख्या 5262 तीन और 4 सितंबर की रात 1.25 बजे पहुंचनी थी, लेकिन 20 घंटे लेट रात 9:45 बजे पहुंच सकी। फ्लाइट संख्या 5276 चार सितंबर की रात 10:25 बजे पहुंचनी थी, लेकिन यह 24 घंटे देरी से पांच सितम्बर को रात 10.30 बजे तक पहुंची ।

आगामी दिनों में भी कई फ्लाइट्स हो सकती हैं लेट
हज यात्रियों की परेशानी इस बात को लेकर ज्यादा है कि एक तरफ जब एयर इंडिया की तरफ से विमानों का इंतजाम समय पर नहीं किया जा रहा है, तो इससे मदीना में हाजी ज्यादा परेशान हो रहे हैं। मदीना एयरपोर्ट पर हाजियों के ठहरने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। फ्लाइट्स लेट होने से हाजियों को एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाता और उन्हें सड़कों पर भटकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। केंद्र सरकार की ओर से हाजियों की व्यवस्था के लिए जो अधिकारी लगाए गए हैं, उनसे हाजी नाराज दिखाई दे रहे हैं। इस तरह के कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी डाले गए हैं वहीं जयपुर एयरपोर्ट पर हाजियों को लेने आने वाले उनके परिजनों को भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। परिजनों के लिए भी किसी तरह की सुविधाएं हज कमेटी द्वारा नहीं की गई हैं। कुल मिलाकर हज यात्रा इस बार हाजियों और उनके परिजनों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। देखना होगा कि हाजियों की परेशानी को देखते हुए एयर इंडिया प्रबंधन, एयरपोर्ट प्रशासन और हज कमेटी किस तरह समाधान करती है।