November 24, 2020

हिमालय में बड़े भूकंप की आशंंका

रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (एजेंसी)। हिमालय पर्वतमाला में बड़ा भूकंप आने की आशंका है और भविष्य में अगले बड़े भूकंप की तीव्रता आठ या इससे अधिक रह सकती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि इस तरह की प्राकृतिक आपदा के आने से इस घनी आबादी वाले देश में जानमाल की अपूर्व क्षति हो सकती है।

बड़ा एरिया हो सकता है प्रभावित: अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि भविष्य में हिमालय पर्वतमाला में आने वाला भूकंप 20वीं सदी में अलेउटियन सबडक्शन जोन में आये भूकंप के समान हो सकता है जिसका विस्तार अलास्का की खाड़ी से सुदूर पूर्व रूस के कामचटका तक था। अगस्त में सेस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित समीक्षा में मूलभूत भूगर्भीय सिद्धांतों का इस्तेमाल कर पूर्व ऐतिहासिक भूकंपों के आकार और समय का आकलन किया गया तथा भविष्य के खतरों का अनुमान लगाया गया। अध्ययन के लेखक स्टीवन जी वस्नोस्की ने बताया कि आश्चर्य नहीं है कि बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा।

दायरे में होंगे कई शहर
भूकंप विज्ञानी एवं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के प्राध्यापक सुप्रियो मित्रा ने बताया कि अध्ययन के मुताबिक हिमालय में स्थित भ्रंश आठ से अधिक तीव्रता वाला भूकंप ला सकता है। चंडीगढ़ ,देहरादून तथा नेपाल के काठमांडू जैसे बड़े शहर भूकंप के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं।