November 25, 2020

हेरिटेज पर कांग्रेस, ग्रेटर में बीजेपी का कब्जा

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 11 नवम्बर। जयपुर के दोनों निगमों के चुनाव परिणाम घोषित हो गये हैं। जयपुर ग्रेटर में बीजेपी ने बोर्ड बनाया है। यहां बीजेपी की सौम्या गुर्जर मेयर जीती हैं। उन्होंने कांग्रेस की दिव्या सिंह को हराया है् हेरिटेज नगर निगम में कांग्रेस अपना बोर्ड बनाने में सफल हो गई है। यहां कांग्रेस की मुनेश गुर्जर ने चुनाव जीता है। उन्होंने बीजेपी की कुसुम यादव को हराया है।

कांग्रेस ने मारी बाजी, 6 में से 4 निगमों पर किया कब्जा, 2 में बीजेपी का बोर्ड

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 11 नवम्बर। नगर निगम चुनावोंमें सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को पटखनी देते हुये 6 में से 4 निगमों में अपने बोर्ड बना लिये हैं। बीजेपी को 2 निगमों में बोर्ड बनाने सफलता मिल पाई है। प्रदेश के चार महत्वपूर्ण निगम जीतने के बाद कांग्रेस में जश्न का माहौल है। इन चुनावों में निर्दलीय जीते अधिकांश पार्षद सत्ता खेमे की गोद में जा बैठे। कांग्रेस ने 2 निगमों में निर्दलीयों के बूते अपने बोर्ड बनाये हैं। कांग्रेस को कोटा उत्तर और जोधपुर उत्तर में स्पष्ट बहुमत मिला हुआ था। ये दोनों क्षेत्र सीएम अशोक गहलोत और मंत्री शांति धारीवाल से जुड़े हुए हैं। इनमें जोधपुर उत्तर में कुंती देवड़ा और कोटा उत्तर में मंजू मेहरा मेयर का चुनाव जीत गई हैं। वहीं बीजेपी ने जयपुर ग्रेटर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में अपने बोर्ड बनाये हैं। इन दोनों निगमों में बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत था। इनमें भी जोधपुर दक्षिण में एक पार्षद ने क्रॉस वोटिंग कर डाली। जयपुर ग्रेटर में बीजेपी की सौम्या गुर्जर मेयर निर्वाचित हुई हैं वहीं जोधपुर दक्षिण में बीजेपी की वनिता सेठ मेयर निर्वाचित घोषित की गई हैं।

इन दो निगमों में थी लड़ाई
मेयर पद की लड़ाई शेष दो निगमों जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण में थी। इन दोनों में कांग्रेस ने अपना बोर्ड बनाने में सफलता हासिल कर ली है। 100 वार्डों के जयपुर हरिटेज निगम में कांग्रेस ने 47 वार्ड जीतकर पहले ही बढ़त बना ली थी। यहां कांग्रेस ने निर्दलीयों का साथ लेकर शहर में अपनी सरकार कायम कर ली है। जयपुर हेरिटेज निगम में कांग्रेस की मुनेश गुर्जर ने मेयर का चुनाव जीता है। उन्होंने बीजेपी की कुसुम यादव को हराया है। वहीं सबसे ज्यादा लड़ाई कोटा दक्षिण में थी। 80 वार्डों के इस निगम में कांग्रेस-बीजेपी दोनों ने बराबर-बराबर 36-36 वार्ड जीते थे। यहां आठ निर्दलीय पार्षद थे। यहां भी कांग्रेस ने निर्दलीय को अपने खेमे में लामबंद कर इस निगम पर कब्जा जमा लिया है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी राजीव अग्रवाल मेयर निर्वाचित घोषित किये गये हैं। अग्रवाल को 41 मत मिले हैं।