Fri. Aug 7th, 2020

सुबह की कॉफी में एड करें प्रोटीन पाउडर

बिना मेहनत के तेजी से घटाएगा आपका वजन

कॉफी में प्रोटीन जोडऩा भले ही अजीब लगे पर ये संयोजन काफी कारगार है। दरअसल कॉफी में प्रोटीन मिला कर सुबह-सुबह पीना दिन भर आपको एनर्जेटिक रख सकता है। साथ ही कई लोग दावा करते हैं कि यह वजन घटाने में तेजी लाता है और वर्कआउट में सुधार करता है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि आपके कॉफी में प्रोटीन जोडऩे से कई लाभ मिल सकते हैं, जैसे कि आपको दिन भर इससे ज्यादा भूख नहीं लगेगी और क्रेविंग नहीं होगी, जो कि अक्सर बेवजह खाने का कारण बनते हैं। इससे धीमे-धीमे वजन बढऩे लगता है और आपको पता भी नहीं चलता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे वजन घटाने में प्रोटीन पाउडर मददगार है।

वजन घटाने के लिए कॉफी में प्रोटीन पाउडर
अपने कॉफी में प्रोटीन पाउडर जोडऩे से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यह देखते हुए कि प्रोटीन भूख को कम करता है और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देता है, इसे अपनी कॉफी में शामिल करने से आपको अधिक समय तक फुलर रखने में मदद मिल सकती है। ये दिन में आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को कम कर देगा। प्रोटीन मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में भी कारगार है क्योंकि आपके शरीर को कार्ब्स या वसा की तुलना में इसे तोडऩे के लिए अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है। उचित प्रोटीन का सेवन शरीर की चर्बी को कम करते हुए मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं कैफीन के संभावित वजन घटाने के अपने फायदे हैं। उदाहरण के लिए, अनुसंधान बताता है कि यह आपके चयापचय को बढ़ाता है, भूख हार्मोन के स्तर को कम करता है और परिपूर्णता हार्मोन के स्तर को सही करता है। प्रोटीन युक्त नाश्ते के साथ नियमित रूप से कॉफी पीने से भी वही लाभ मिलने की संभावना है। इस तरह सुबह-सुबह काफी पीना आपको वेट-लॉस की तरफ ढकेलता है।

कॉफी में प्रोटीन जोडऩे के अन्य फायदे

इंटेंस वर्कआउट में कर सकता है आपकी मदद

  • कॉफी के साथ प्रोटीन पाउडर मिलाना आपके वर्कआउट को बढ़ा सकता है। कॉफी कैफीन में समृद्ध है और एक प्राकृतिक उत्तेजक जो आपकी मांसपेशियों के संकुचन और थकान के प्रतिरोध में सुधार कर सकता है। जब आप व्यायाम करने से पहले 60 मिनट के भीतर इसका सेवन करते हैं तो ये आपको एक्सट्रा एनर्जी प्रदान कर सकता है। प्रोटीन पाउडर आपकी मांसपेशियों को बिल्डिंग ब्लॉक्स के विकास में मदद करता है, जो उन्हें इंटेंस एक्सरसाइज करने, इससे उबरने, बढऩे, और मजबूत होने में सहायक है। शोध बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से इंटेंस वर्कआउट करते हैं, उन्हें शरीर के वजन के प्रति पाउंड के 0.7-1 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए, ऐसे लोगों के लिए प्रोटीन वाली कॉफी काफी फायदेमंद है।
  • आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है
  • आमतौर पर कॉफी में प्रोटीन जोडऩे का एक फायदा यह है कि यह उन लोगों की मदद करता है, जो नियमित रूप से नाश्ते को छोड़ते हैं और अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाते हैं। अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और मांसपेशियों के निर्माण की उम्मीद कर रहे हैं, तो दिन भर में प्रोटीन कई बार खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर मांसपेशियों के निर्माण के उद्देश्यों के लिए एक बार में लगभग 0.2 ग्राम प्रोटीन प्रति पाउंड (0.5 ग्राम प्रति किलोग्राम) का उपयोग करने में सक्षम होता है।
  • कोई व्यक्ति जिसका वजन 154 पाउंड (70 किलोग्राम) है, वह प्रति भोजन लगभग 35 ग्राम प्रोटीन की मात्रा रखता है। इस राशि के ऊपर कुछ भी या तो ऊर्जा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है या आपके मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित होता है। इस प्रकार, कॉफी में प्रोटीन जोडऩे से आपको अपने प्रोटीन सेवन को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ये एक पूर्ण और संतुलित नाश्ता एक बेहतर रणनीति है। इसलिए सुबह की पहली कॉफी में ही आप प्रोटीन पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें।