November 25, 2020

प्रदूषण आपकी स्किन को कर देता है समय से पहले बूढ़ा

अगले 6 महीने ऐसे करें स्किन केयर

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन आखिर कौन नहीं चाहता है लेकिन तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण स्किन से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं। दरअसल, वायु प्रदूषण के कारण सिर्फ सांस लेने में ही परेशानी नहीं होती है बल्कि त्वचा भी शुष्क हो जाती है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा की नमी खत्म हो जाती है और लालिमा, रोसेसिया और एक्जिमा सहित कई तरह की समस्याएं होने लगती है। वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है और इसके कारण समय से पहले फाइन लाइन्स, झुर्रियां और धब्बे आने लगते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, चेहरे पर डॉर्क स्पॉट भी हो जाते हैं।

खूब पानी पिएं: त्वचा को वायु प्रदूषण के असर से बचाने के लिए शरीर को हाइड्रेट करें। इसके लिए आप डिटॉक्स वाटर, आंवला या तुलसी पत्ते के पानी का सेवन कर सकते हैं। इन तरल पदार्थों में एसेंशियल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

रोजाना स्क्रब करें: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 10 सेकंड स्क्रब करना चाहिए। इससे त्वचा पर वायु प्रदूषण का खराब प्रभाव दूर हो जाता है। स्क्रब के लिए घर पर ही पेस्ट तैयार करें। अखरोट को पीसकर इसमें चीनी और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को 10 सेकेंड तक चेहरे पर रगड़ें।

सनस्क्रीन लगाएं: घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। यह स्मॉग कणों और हानिकारक रसायनों से त्वचा की सुरक्षा करता है।

फेस पैक लगाएं: वायु प्रदूषण के प्रभाव से त्वचा की सुरक्षा के लिए चेहरे पर फेसपैक जरूर लगाना चाहिए। कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लेकर 20 सेकंड तक अपने चेहरे पर रगड़ें। इसमें नैचुरल एंजाइम पाया जाता है जो चेहरे के कालेपन को दूर कर देता है। प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को दूर करने के लिए चॉकलेट फेसपैक भी फायदेमंद है।

गुनगुने पानी से नहाएं
त्वचा को प्रदूषण के असर से सुरक्षित रखने के लिए हफ्ते में एक या दो बार बादाम, लैवेंडर या नारियल तेल से अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्नान करें। इससे त्वचा के अंदर जमी गंदगी दूर हो जाती है और प्राकृतिक चमक आती है।

त्वचा को मॉश्चराइज करें
प्रदूषण के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। मॉश्चराइजर त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में दो बार कोकोआ बटर पेस्ट लगाएं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा की मरम्मत करता है। वायु प्रदूषण के असर को कम करने के लिए नियमित त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इन आसान उपायों को आजमाकर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है।