Sun. Feb 23rd, 2020

स्टीमिंग के होते हैं ये अचूक फायदे

हफ्ते में एक से दो बार का इस्तेमाल होगा काफी

चेहरे की खोई रौनक लौटाने के लिए फेसपैक, स्क्रबिंग के साथ एक और जो सबसे जरूरी चीज है वो है स्टीमिंग। जी हां, जो काम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं कर पाते वो काम बहुत ही आसानी से और सस्ते में स्टीमिंग प्रोसेस के जरिए संभव है। सबसे अच्छी बात कि इसे आप घर पर भी ले सकती हैं। तो कैसे करें स्टीमिंग और क्या है इसके फायदे, आइए जान लेते हैं इनके बारे में…

स्किन की अंदरूनी सफाई: चेहरे पर जमी धूल, गंदगी को साफ करने के लिए स्टीमिंग बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। स्टीमिंग से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है, पोर्स क्लीयर हो जाते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है।

ब्लैक हेड करें दूर: चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या से हैं परेशान तो हफ्ते में दो बार की स्टीमिंग से इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले 5 से 10 मिनट चेहरे को स्टीम करें और फिर हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग से चेहरा सॉफ्ट हो जाता है जिससे ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स को निकालने में बहुत ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती।

झुर्रियों से दिलाए छुटकारा: बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या बहुत ही आम है जिसे दूर करने के लिए लेडीज तमाम तरह के महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती है बल्कि इनसे आप सस्ते में स्टीमिंग के जरिए छुटकारा पा सकती हैं।

पिंपल्स को करें बाय-बाय: जब स्किन के अंदर के ऑयल ग्लैंड्स गंदगी से भर जाते हैं तभी कील-मुंहासों अटैक करते हैं। ऐसे में स्टीमिंग से अंदर की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। चेहरे पर 5-7 मिनट की भाप लें। भाप लेने के बाद आइस क्यूब्स से चेहरे की मालिश करें। पिंपल्स का पस बिना दर्द के निकल जाएगा और दाग फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा।

ऐसे करें स्टीमिंग : किसी पतीले में गरम पानी ले लें। अब सिर पर तौलिए को ऐसे रखें जो सिर और चेहरे के साथ पतीले को भी कवर कर लें। 5-10 मिनट स्टीम लें। इस प्रक्रिया को करने के लिए स्टीमर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।