Fri. Aug 7th, 2020

घर पर ऐसे बनाकर लगाएं आंवले का तेल

हफ्तेभर में बढ़ेंगे बाल

बालों का टूटना और झडऩा एक आम समस्या बन चुकी है। इस समस्या को दूर करने में आंवला बेहद उपयोगी साबित होता है। यह दिखने में जितना ही छोटा है, उतना ही गुणों से भरा हुआ है। ज्यादातर लोग बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह तेल ज्यादातर बाजार का ही होता है। यदि आप ताजा आंवले के रस से इसका तेल बनाकर बालों में लगाएं, तो आपके बालों को ढेर सारा विटामिन-सी और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। घर का बना आंवले का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। यदि आप अपनी हेयर ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें झडऩे से बचाना चाहते हैं, तो यहां बताई गई विधि के अनुसार आंवले का तेल बना सकते हैं…

बालों के लिए आंवले के तेल का लाभ
इस तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ जल्दी होती है। इससे स्कैल्प स्वस्थ होता है और रूसी की समस्या भी दूर होती है। आंवला विटामिन-सी से भरा होता है, जिससे बालों को पोषक तत्व मिलता है और बाल कम झड़ते हैं। यही नहीं, यह छोटा सा फिल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा होता है। इसकी वजह से बाल हेल्दी, चमकदार और दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

कैसे बनाएं आंवले का तेल

  • ताजा आंवले का रस और एक कप नारियल का तेल लें।
  • आंवले से बीज निकालकर उसे मिक्सर में बिना पानी डाले पीस लें।
  • आंवले को छानकर रस निकाल लें।
  • अब एक पैन में नारियल के तेल और आंवले के जूस को मिलाकर उबालें।
  • 10-15 मिनट के बाद जब पानी पूरी तरह से सूख जाए, तब पैन में भूरे रंग का पेस्ट बचा रह जाएगा।
  • गैस बंद कर दें और इस पेस्ट को ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिश्रण को छान कर एक कांच की बोतल में भरकर रख लें।
  • आप इसे बाल धोने के 20 मिनट पहले इस्तेमाल करें।

कब लगाएं: इस तेल को सप्ताह में 2 या 3 बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है
वैसे तो इस तेल को जैतून, बादाम या कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। मगर नारियल का तेल मिलाकर बनाने से बालों को गहराई तक पोषण मिलेगा। नारियल और आंवले का कॉम्बिनेशन काफी कमाल का होता है क्योंकि इससे तेल के गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं।