August 14, 2020

स्किन टाइटनेस के लिए लगाएं एंटी एजिंग सीरम

10 साल दिखने लगेंगी छोटी

चुकंदर खाना न सिर्फ सेहत के लिहाज से सही है, बल्कि यह स्किन को हेल्दी रखने और खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। चुकंदर में विटमिन सी, बी6, फोलेट, आयरन और फॉसफोरस जैसे कई पोषक तत्व व ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को हर तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।
यदि आप झुर्रियों से परेशान हैं और एक घरेलू सामग्री का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो चुकंदर आपके काम आ सकता है। आप रोजाना चुकंदर का एंटी-एजिंग ग्लो सीरम इस्तेमाल करें, इससे न सिर्फ चेहरे की फाइन लाइन्स दूर होंगी बल्कि त्वचा पर पिंकिश ग्लो भी आएगा। आइए जानते हैं घर पर चुकंदर से यह एंटी-एजिंग सीरम कैसे तैयार करें…

सामग्री
चुकंदर- 1
गुलाबजल – 5-6 चम्मच
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
कैस्टर ऑयल – 1/4 चम्मच

सीरम बनाने की विधि
सबसे पहले चुकंदर को छीलकर धो लें। फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़ें काटकर एक कटोरे में डालें। चुकंदर के इन टुकड़ों को कम से कम 30 मिनट के लिए रोज वॉटर में भिगो कर रखेंगे। अब रोजवॉटर को बीटरूट से अलग किसी दूसरी कटोरी में डाल लें। आप देखेंगी आपका रोजवॉटर पूरी तरह से रेड हो चुका होगा। रोजवॉटर में अब एलोवेरा जेल मिक्स करें। उसके बाद कैस्टर ऑयल मिला कर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें। लीजिए, आपका सीरम तैयार है। इसे किसी कांच की शीशी में भर कर फ्रिज में रखें।

एंटी-एजिंग सीरम के शानदार फायदे
इस सीरम को लगाने से आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट बनी रहेगी। इससे चेहरे पर पडऩे वाली फाइन लाइन्स भी दूर हो जाएंगी। अगर आपकी स्किन ऑइली है, तो फिर चुकंदर इसका सबसे बेहतर इलाज है। ऑइली स्किन पर यह जादू की तरह काम करता है और कील-मुंहासे भी दूर रखता है। इस सीरम में कैस्टर ऑयल भी मिलाया गया है, जो स्किन को नमी देने का काम करता है।