Wed. Jul 17th, 2019

रोजाना 1 सेब खाएंगी या लगाएंगी तो भूल जाएंगी ब्यूटीशियन

सेब जितना देखने में सुंदर लगता है, उतना ही औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। यह बात तो आप जानती ही हैं कि एन एप्पल अ डे कीप्स द डॉक्टर अवे, यानि रोजाना एक खाने से आप डॉक्टर को खुद से दूर रख सकती हैं। हमारे घर के बड़ों का ही नहीं बल्कि डॉक्टरों का भी ये मानना है। सेब में भरपूर मात्रा विटामिन और मिनरल के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बॉडी में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। यह गुण ऑक्सिडेशन से हुए डैमेज को रिपेयर करते हैं। इसके अलावा सेब पेक्टिन नामक डाइटरी फाइबर का स्टोर हाउस है। यह एक घुलनशील फाइबर है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको सेब के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं बता रहे बल्कि ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताने वाले हैं। जी हां सेब आपकी हेल्थ के साथ-साथ ब्यूटी और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसे खाने और लगाने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है और आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि एन एप्पल अ डे कीप्स द ब्यूटीशियन अवे।

सबसे अच्छा टोनर
सेब को बेहतरीन स्किन टोनर माना जाता है। यह त्वचा को साफ और चेहरे की झुर्रियों को मिटाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच पानी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब कॉटन की हेल्प से इसे चेहरे पर लगाएं। इसे रातभर ऐसा ही लगे रहने दें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

दाग-धब्बे दूर करें
सेब रोजाना लेने से त्वचा पर काले दाग और कील-मुहांसे के उपचार में मदद मिलती है। जी हां सेब में मौजूद फ्रूट एसिड त्वचा के डेड सेल्स को हटाता है, जिससे त्?वचा में चमक आती है और काले दाग-धब्बे दूर होते है। या सेब को कद्दूकस कर दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते है। इसके अलावा सेब के जूस को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर सादे पानी से धो लें। इससे त्?वचा में चमक और निखार आता है।

बालों के लिए अमृत
कई नई रिसर्च से पाता चला है कि हरे सेब में पॉलीफिनॉइल्स तत्व मौजूद होते हैं जिनसे बालों के झडऩे को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही अगर आपको ड्रैंडफ की समस्या है तो बालों को शैम्पू करने से आधे घंटे पहले दो चम्मच सेब के सिरके को स्कैल्प पर लगाकर धीरे-धीरे मलें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बालों में मौजूद ड्रैंडफ दूर हो जाएगी।

ड्राई स्किन के लिए अच्छा
अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप इसके सारे उपाय आजमाकर थक चुकीहैं, तो अब आप सेब के इस्तेमाल से फर्क महसूस कर सकती है। इसके लिए 1 चम्मच कद्दूकस किए हुए सेब के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाइए। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक इंतजार करें। फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

टैनिंग दूर भगाएं
सेब एक टेस्टी फल ही नहीं है, बल्कि सुंदरता के गुणों की खान भी है। सेब खाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है और टैनिंग से रक्षा मिलती है। इसके लिए कद्दूकस सेब और ग्लिसरीन को अच्छे से मिक्स कर लें। इसे 15 मिनट तक त्वचा पर लगाकर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। सेब के उपयोग से शरीर को चिकनाई व बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है। शरीर में ताजगी और त्वचा में लालिमा आती है। तभी खाते हैं कि रोजाना एक सेब खाएंगी तो गाल सेब की तरह लाल हो जाएंगे।

स्क्रब की तरह भी करें इस्तेमाल
आप सेब के हेल्प से स्किन की स्क्रबिंग भी कर सकती हैं। जी हां सेब के रस में बादाम तेल और दूध या दही मिलाकर स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य उपाय
सेब के सिरके से त्वचा की खुजली को दूर करने में भी मदद मिलती है। अपने नहाने के पानी में सेब के सिरके को डालकर नहाएं। सेब के सिरके से आप मस्सों की परेशानी से भी मुक्ति पा सकती हैं। शरीर के मस्सों पर सेब का सिरका रोजाना लगाने से मस्से दूर हो जाते हैं।