Thu. Dec 12th, 2019

सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना है ज्यादा जरूरी, जानें वजह

आपको लगता होगा कि सर्दी के मौसम में सनस्क्रीन की कोई जरूरत नहीं होती है। अगर आप ऐसा सोचती हैं तो बिल्कुल गलत सोच रही हैं। इस मौसम में सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं और स्किन को डैमेज कर सकती हैं। ऐसे में स्किन को प्रॉटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है।

ठंडी हवाएं व कोहरा देता है टैनिंग
सनस्क्रीन की ज्यादा जरूरत पड़ती है विंटर सीजन में। माना कि गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में कम धूप निकलती है मगर, एक स्टडी के मुताबिक कोहरे और ठंडी हवाओं के कारण भी स्किन में टैनिंग होती है।

सर्दियों में यूवीए किरणें ज्यादा
गर्मियों के सीजन में ङ्कक्च किरणें पड़ती हैं, जो स्किन के लिए खतरनाक होती हैं। लेकिन, सर्दियों के मौसम में ङ्कक्च के मुकाबले ङ्क्र किरणें ज्यादा पड़ती हैं, जिससे स्किन पर सनबर्न, झुर्रियां और काले धब्बे हो सकते हैं। सर्दियों में 30 एपीएफ की सनस्क्रीन क्रीम जरूरी होता है।

हर 3 घंटे में लगाएं सनस्क्रीन
विंटर सीजन में ठंडी हवाएं आपकी क्रीम का असर जल्दी खत्म कर देती हैं। ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में भी हर 3 घंटे में स्किन प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, सर्दियों में हमें धूप कम दिखती है तो हम लापरवाह हो जाते हैं लेकिन इसकी नुकसान पहुंचाने वाली किरणें फिर भी मौजूद रहती हैं।

क्रीम में ज्यादा न हो एसपीएफ
बाजार में स्क्कस्न 7 से स्क्कस्न 70 तक की सनस्क्रीन लोशन उपलब्ध हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स कहते है कि यहां के वातावरण के अनुसार हमें केवल स्क्कस्न 20-30 की क्रीम का उपयोग करना चाहिए। ज्यादा एसपीएफ का उपयोग करना भी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सनस्क्रीन खरीदते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें कि उसमें जिंक ऑक्साइड मौजूद न हो।

ओजोन लेयर हो जाती है थिन
आपको बता दें कि यूवी किरणों से आपको स्किन कैंसर भी हो सकता है। सर्दियों में ओजोन लेयर पतली हो जाती है, ऐसे में इस मौसम में खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चाहे कोई भी मौसम हो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल, स्किन की सुरक्षा करने वाली सनस्क्रीन क्रीम आपको पूरे साल लगानी चाहिए।

इसका भी रखें ध्यान

  • सर्दियों में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है ऐसे में मास्क आपके लिए बेस्ट है। नैचरल सामग्रियां जैसे ऐवकाडो, शहद, ऐलोवेरा और केले का मास्क आपकी स्किन के लिए काफी सेहतमंद हो सकता है। इस फेस मास्क को लगाने के लिए इन सारी सामग्रियों को एक साथ ब्लेंड कर क्रिमी पेस्ट बना लें और 15 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।
  • सर्दी में गर्म पानी से बहुत ज्यादा नहाने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं, लेकिन 5-10 मिनट से ज्यादा नहीं।
  • सर्दियों में आपकी स्किन बॉडी लोशन को सही तरीके अब्जॉर्ब नहीं करती है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद ही बाथरूम में ही बॉडी लोशन लगा लें क्योंकि नहाते समय स्किन के सारे पोर्स खुले होते हैं, जिससे आपकी स्किन लोशन को अच्छी तरह से अब्जॉर्ब कर लेती है।