Sat. May 25th, 2019

बैकलेस ड्रेस पहनने से पहले पीठ को दें अट्रैक्टिव लुक

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की तरह हर महिला की ख्वाहिश बैकलेस ड्रैस पहनने की होती है। मगर, बैकलेस ड्रेस पहनने से पहनने से पहले बहुत जरूरी है कि आप अपनी पीठ को उसके लिए तैयार करें। अगर आपकी पीठ दिखने में आकर्षक और सुंदर नहीं है तो जाहिर सी बात है कि आपको बैकलेस ड्रेस पहनने में झिझक महसूस होगी। बैकलेस ड्रैस पहनने से पहले आपको बैक ब्यूटी रिचुवल्स को जरूरी फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी पीठ बैकलेस ड्रैस पहनने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सुंदर और आकर्षक पीठ पाने के लिए आपको क्या करना होगा।

बैक क्लीनअप
अगर आपकी पीठ में पिंपल, ब्लैकहेड्स या स्पॉट्स है तो आपको डेली दो बार नहाना चाहिए। इसके साथ ही आपको समय-समय पर बैक क्लीनअप भी लेना चाहिए। आप चाहें तो घर पर संतरे के छिलको को सुखा कर और फिर उनहें पीस कर पाउडरनूमा बना सकती हैं। इसे दूध में मिला कर अपनी पीठ पर आपको हफ्ते में दो बार स्क्रब करना चाहिए। यह आपकी पीठ की डेड स्किन को हटाने और ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम में मददगार साबित होगा। स्क्रबर से आपकी पीठ का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा। आप चेहरे की तरह ही पीठ का क्लीनअप कर सकती हैं। आप अपनी पीठ को एलोवेरा जैल से मसाज और फिर कोई अच्छा सा पैक लगा कर क्लीन कर सकती हैं। यह आपके पीठ में मौजूद ब्लैक स्पॉट्स को कम करेंगा। आप चाहें तो पील ऑफ्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर इसके लिए आपको पहले डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी होगी।

घरेलू नुस्खें
पीठ को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए आपको एलोवेरा जैल मुल्तानी मिट्टी, दूध आदि से बने पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। आप मुल्तानी मिट्टी में दूध और गुलाब जल मिला कर पूरी पीठ पर 20 मिनट के लिए लगाएं। यह आपकी पीठ को ठंडक तो पहुंचाएगी ही साथ अपके पीठ के दानों और ब्लैक हेड्स को भी दूर करेंगी। वहीं आप बेसन, शहद और दूध का लेप भी लगा सकती हैं। ध्यान रखें कि पीठ के पींपल्स को नोचने और फोडऩे की कोशिश न करें इससे यह और फैल सकते हैं। इसलिए आप जो भी नुस्खा अपनाएं वह बेहद सावधानी के साथ अपनाएं।

पीठ का मेकअप
आप जैसे चेहरे पर मेकअप करती हैं उसी तरह आपको बैकलेस ड्रेस पहनने से पहले अपनी पीठ का मेकअप भी करना चाहिए। इसे करने का तरीका अलग हो सकता है। मगर, यह आपकी पीठ को आकर्षक लुक देगा। आपको अपनी पीठ पर भी फाउंडेश, कॉम्पैक्ट पाउड लगाना चाहिए। इसक साथ ही आप अपने बैक को शिमल लुक देने के लिए शिमर लुक वाला लोशन भी लगा सकती हैं। ध्यान रखें कि अगर आपकी पीठ पर पिंपल या फिर ब्लैक हेड्स है तो मेकअप से पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर लें।

ब्लीच भी है अच्छा ऑप्शन
आप अपने चेहरे पर ब्लीच करती हैं इससे आपके चेहरे की गंदगी तो साफ होती हैं साथ चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है। इसलिए आपको महीने में एक बार अपनी पीठ की भी ब्लीज करनी चाहिए। यह आपकी पीठ में मौजद बालों को छुपाती है साथ ही दाग धब्बों को भी दूर करती है।

डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह


अगर आपकी पीठ पर ब्लैकहेड्स, स्पॉट्स या फिर पिंपल हैं तो कुछ भी करने से पहले आपको डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेना जरूरी हो जाता है। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफी मैडिकल साइनस एंड टेक्नॉलोजी के सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया इस बारे में बहुत ही अच्छी एडवाइस देते हैं। वह कहते हैं, 90 प्रतिशत लोगों की ये परेशानियां तो प्रॉब्लम से रिलेटेड क्रीम से ही ठीक हो जाती है। अगर आप क्रीम को सही मात्रा और सही तरह से लगाएंगी तो यह परेशानी ठीक होने में ज्यादा समय नहीं लेती है। मगर, आपकी दिक्कत ज्यादा बड़ी है तो आप बैक पील्स, माइक्रो डर्माब्रेजन या लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं।’ इसके अलावा डॉक्टर अमित गर्मियों के मौसम में बैक में बॉडी लोशन या बैक मसाज करवाने से सख्त मना करते हैं। वह कहते हैं, ‘अगर आप त्वचा ऑयली है तो आपको अपनी बैक पर ऑयल बेस्ड कोई भी क्रीम या ट्रीटमेंट से इस मौसम में दूर रहना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी पीठ पर ऑयल ब्लॉकेज हो जाते हैं। अगर आपको पीठ पर कुछ लगाना ही है तो आपको एलोवेरा जैल और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए। यह ऑयल ब्लॉकेज को भी खत्म करती है।’