Wed. Jan 16th, 2019

ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरूआत 14 से

जोकोविक और हालेप को मिली शीर्ष वरीयता

मेलबर्न, (एजेंसी)। सर्बिया के नोवाक जोकोविक और रोमानिया की सिमोना हालेप को 14 जनवरी से शुरू होने जा रहे साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में शीर्ष वरीयता मिली है। वहीं, मौजूदा चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन में विश्व नंबर 99 उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ मुकाबले से अपने खिताब बचाने के अभियान की शुरुआत करेंगे।
टूर्नामेंट के लिए कल जारी हुए ड्रॉ में फेडरर को तीसरी वरीयता दी है। फेडरर पिछले दो बार के विजेता हैं और उन्होंने ये दोनों खिताब 35 और 36 साल की उम्र में जीते थे। 37 वर्षीय फेडरर अपने खिताब का बचाव करने के लिए अच्छी तैयारी कर रहे हैं। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक पहले दौर में क्वालीफायर से भिड़ेंगे। जोकोविक ने पिछले साल विंबलडन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। विश्व नंबर दो स्पेन के राफेल नडाल पिछले साल सितंबर में खेले गए अमेरिकी ओपन के बाद से पहली बार किसी टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। उन्हें दूसरी वरीयता मिली है। अपने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश में लगे नडाल पहले दौर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाले ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ से भिड़ेंगे। ब्रिटेन के एंडी मरे का सामना स्पेन के रोबर्टे बतिस्ता आगुट से होगा। महिलाओं में विश्व नंबर एक रोमानिया की हालेप को शीर्ष वरीयता दी है। हालेप पिछले साल यहां उप विजेता रही थीं। वह इस साल सिडनी इंटरनेशनल में पहले ही दौर में बाहर हो गई थीं। मौजूदा चैंपियन डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी तीसरी वरीय के रूप में अपना खिताब बचाने उतरेंगी। उनके अलावा जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को दूसरी और अमेरिकी ओपन चैंपियन अमेरिका की स्लोअनी स्टीफंस को पांचवीं वरीयता दी है।

मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के करीब प्रजनेश
प्रजनेश गुणेश्वरन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ के लिए पुरुष सिंगल्स में भारत की चुनौती को बनाए रखा है, जबकि अंकिता रैना और रामकुमार रामनाथन को ओपन क्वालीफायर्स के दूसरे दौर के तीन सेटों के संघर्षपूर्ण मुकाबले में पराजय का सामना करना पड़ा। प्रजनेश ने पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में स्पेन के एनरिके लोपेज पेरेज को 6-3, 6-3 से पराजित किया। इस जीत से वह साल के पहले ग्रैंडस्लैम में भाग लेने के और करीब पहुंच गए हैं। विश्व रैंकिंग में 228वें पायदान पर काबिज प्रजनेश का तीसरे दौर में जापान के योसुके वाटानाकी से सामना होगा, जिनकी रैंकिंग 192 है। अगर प्रजनेश जापानी खिलाड़ी के खिलाफ मैच जीत जाते हैं तो यह उनका ग्रैंडस्लैम में पहला मुख्य ड्रॉ होगा। वह 2018 फ्रेंच ओपन में खेलने से चूक गए थे।

सेरेना को कड़ा ड्रा
रिकार्ड 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगी सेरेना विलियम्स को साल के पहले ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए कड़ा ड्रा दिया है। वह पहले दौर में जर्मनी की तातजना मारिया से भिड़ेंगी। सोलहवीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी आठवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतकर मारग्रेट कोर्ट के 24 एकल ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने की कवायद में लगी हैं। सेरेना को कड़ा ड्रा मिला है और उन्हें चौथे दौर में विश्व की नंबर एक सिमोना हालेप से भिडऩा पड़ सकता है और अगर वह इसमें जीत दर्ज करने में सफल रहती हैं तो फिर अंतिम आठ में उनका सामना कारोलिना पिलिसकोवा से हो सकता है। इन संभावित मुकाबलों से पहले सेरेना को दूसरे दौर में चीन की पेंई शुइ या कनाडा की इवगेनी बूचार्ड की चुनौती से पार पाना होगा।