November 24, 2020

बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक तेल

आमतौर पर बालों का टूटना या झडऩा एक आम समस्या है। खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं। आज के समय में अधिकांश लोग इस समस्या से प्रभावित हैं। सिर्फ यही नहीं अधिक तनाव, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, रूसी, बीमारी, थॉयरायड असंतुलन सहित कई अन्य कारणों से भी बाल झडऩे की समस्या उत्पन्न होती है। हर उम्र के लोग बाल झडऩे और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं।

बालों के लिए भृंगराज तेल: भृंगराज एक औषधीय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही बालों को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता रहा है। भृंगराज को बालों के लिए वरदान माना जाता है। दरअसल, भृंगराज तेल स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे बालों का तेजी से विकास होता है।

घर पर तेल बनाने की विधि: एक बर्तन में एक कप नारियल का तेल गर्म करें। अब एक मु_ी बारीक कटी हुई भृंगराज की पत्तियां या एक बड़ा चम्मच भृंगराज पाउडर इस तेल में मिलाएं। एक चम्मच मेथी दाना मिलाएं और मिश्रण को लगभग पांच मिनट तक गर्म करें। अब, आँच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। एक बार जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर एक कंटेनर में रख लें।

भृंगराज तेल को प्रभावी कैसे बनाएं: टूटते बालों की समस्या को दूर करने के लिए भृंगराज में पाए जाने वाले औषधीय गुण बहुत प्रभावी होते हैं। लेकिन इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए तेल में एक बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर मिलाएं।

बालों में भृंगराज तेल कैसे लगाएं: घर पर बना भृंगराज तेल आधे मिनट तक गर्म करें। इसके बाद तेल को अपने स्कैल्प में लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। कम से कम 20 मिनट तक मसाज करने के बाद एक घंटे के लिए बालों में तेल अवशोषित होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें।