Fri. Mar 22nd, 2019

अपनाएं ये उपाय ताकि बढ़ती उम्र त्वचा पर न झलके

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे त्वचा पर झुर्रियां पडऩे लगती है। इसलिए त्वचा का अभी से ख्याल रखना जरूरी है ताकि आगे चल कर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र न झलके। 20 की उम्र के बाद हमारी त्वचा में वह कसाव नहीं रह जाता जो पहले हुआ करता था। इसलिए अगर आप 30 के आस पास हैं और अपनी त्वचा का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखती तो सतर्क हो जाएं। अब वह समय आ चुका है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल करने का समय निकालें। तो आइये जानते हैं बढ़ती उम्र में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखा जा सकता है।

डेड स्किन को स्क्रब करें
चेहरे पर ग्लो लाने के लिये उस पर नियमित स्क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। अगर चहरे पर एक्ने या चेहरा संवेदनशील है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या अभी भी निकलते हैं मुंहासे
अगर आप सोंच रही हैं कि आपके चेहरे पर क्यूं मुंहासे और ब्लैकहेड्स हो रहे हैं तो इसका कारण हार्मोन, हेयर प्रोडक्ट और तनाव भी हो सकता है। इसके लिये अपने डाक्टर की सलाह लें।

कैसे पाएं ग्लो
स्मोकिंग छोड़े, खूब सारे फल, सब्जियां, बिना चर्बी का मांस और साबुत अनाज खाएं। रोजाना व्यायाम करें, तनाव और तेज धूप से दूर रहें।

चेहरे पर मौइस्चराइजर लगाएं
यह त्वचा को प्रोटेक्ट करता है। भले ही आपका चेहरा औइली हो या फिर उस पर पिंपल निकला हो, आप एक अच्छा सा ऑइलफ्री मॉइस्चराइजर लगा सकती हैं। अगर स्किन रूखी है तो दिन में दो बार मॉइस्चराइजर लगाएं।

सोंच समझ कर ही फेशियल चुनें
क्लीजिंग और एक्सफोलियेटिंग फेशियल करवाने से चेहरे पर एलर्जी या रिएक्शन हो सकता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो सोंच समझ कर ही फेशियल चुनें नहीं तो अच्छा है कि आप घर पर ही इसे करें।

रखें अपनी डाइट का ख्याल
आपकी स्किन को अगर नियमित रूप से विटामिन सी और ई का डोज दिया जाए तो आपकी स्किन और भी ज्यादा निखर सकती है। आप इन्हें या तो आहार से या फिर क्रीम से पा सकती हैं। विटामिन ए या क्च३ सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है।

अभी से हो जाएं सतर्क
भले ही आप पहले अपनी त्वचा की देखभाल ना करती आई हों, लेकिन अब भी देर नहीं हुई है। आपकी त्वचा 20 की उम्र से ही मुर्झाने लगती है। आपका आहार, सूरज की धूप, जीन और आपकी लाइफस्टाइल त्वचा में बदलाव लाने का एक बड़ा कारण है। तो देर ना करें और अभी से ही अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरु कर दें जिससे आपकी त्वचा कोमल और टाइट बन सके।

नरम क्लींजर लगाएं
रूखी त्वचा के लिये क्रीम युक्त और ऑइली त्वचा के औइल फ्री क्लींजर अच्छा होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो अपने डाक्टर से इस बारे में बात करें। चेहरे को हल्के गरम या ठंडे पानी से धोएं। गरम पानी आपके चेहरे को और ज्यादा रूखा बना सकता है। चेहरे को रगड़ कर ना पोछे।

रोज लगाएं सनस्क्रीन
घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहें सनस्क्रीन लगानी चाहिये क्योंकि सूरज की किरणे बादलों को चीरती हुई हमारे शरीर पर पड़ती है। आपको एसपीएफ 30 वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिये। साथ ही अपने होंठो पर भी सनस्क्रीन लगाएं।