November 28, 2020

दालचीनी से स्किन में होते हैं ये बदलाव

दुनियाभर में दालचीनी का प्रयोग खाने-पीने की चीजों में किया जाता है। दालचीनी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये त्वचा को स्वस्थ्य रखने में भी मददगार है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व चेहरे से दाग-धब्बे और पिंपल कम करने में सक्षम होते हैं।

  • एक्ने हो जाएंगे दूर: दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे को पिंपल और एक्ने से मुक्त करते हैं। दालचीनी एक्ने बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा को रिकवर करने में मदद करती है । इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2-3 बूदें दालचीनी के तेल की मिलानी होंगी। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।
  • रिंकल्स से मिलेगा छुटकारा: अगर आपके चेहरे पर उम्र से पहले रिंकल्स आने लगे हैं और एंटीएजिंग क्रीम से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ रहा है तो दालचीनी आपके लिए अच्छा ऑप्शन होगा। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रिंकल्स को दूर करते हैं और चेहरे का निखार वापस लाते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में दो चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं।
  • स्किन टोन करे एक जैसी: अगर आपके चेहरे की स्किन टोन एक जैसी नहीं है तो दालचीनी के पास इसका उपाय है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक-एक चम्मच दही और शहद मिलाएं। इस फेस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।
  • मुंहासों के दाग से निजात: मुंहासें ठीक तो हो जाते हैं, लेकिन अपने दाग छोड़ जाते हैं। अगर आपके चेहरे की सुंदरता मुंहासों के दागों से कम हो रही है तो आप दालचीनी का सहारा लें। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ दाग को जल्दी साफ करती हैं।