Wed. Jul 17th, 2019

इन टिप्स की मदद से बिना डाईटिंग के बर्न करें बैली फैट

6 महीने बाद नेहा की शादी होने वाली है। मगर, उसका वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है। अपनी शादी में फिट और खूबसूरत दिखने के लिए वह डाइटिंग करने का प्रयास कर रही है लेकिन उससे डाइटिंग हो नहीं पा रही। वैसे नेहा ही क्यों बहुत सी महिलाएं हैं जो डइटिंग करने की शुरुआत तो करती हैं मगर, उनसे वह भली प्रकार से हो नहीं पाती। ऐसा करने से वजन कम होने की जगह और भी बढऩे लगता है। आप अगर अपना बैली फैट कम करना चाहती हैं और वजन भी घटाना चाहती हैं तो यह दोनों ही चीजें बिना डाइटिंग के भी संभव है। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकती हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
आपने कई बार सुना होगा कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। मगर, आप पानी को सही तरह से और सही वक्त में पीएंगी तो आपको इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। इसलिए आपको सुबह उठते ही 2 ग्लास गरम पानी पीना चाहिए। हो सके तो आपको पानी में नींबू मिला कर गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से यह आपके डायजिस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है। इसके साथ ही यह आपकी बॉडी को डीटॉक्स करता है, आपके माइंड को रिवाइव करता है और आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ाता है। भोजन करने से 1 घंटे पहले पानी न पीएं ऐसा ही भोजन करने के बाद भी करें।

सीजनल फूड को आहार में शामिल करें
जंक फूड की जगह सीजनल फ्रूट को अपनी डाइट में जगह दें। हो सके तो अपने आहार में पूरे दिन में 5 फल जरूर खाएं। गर्मी के मौसम में कई सारे फल आते हैं। यह फल जूसी होते हैं और इन्हें खा कर आप पेट भी भर सकती हैं। अगर आपको बहुत भूख लगती है तो कुछ भी खाने की जगह आपको फल खा लेने चाहिए। कोशिश करें कि फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त फ्रूट्स ही लें। यह आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखेंगे और आपका वजन भी नहीं बढऩे देंगे।

एक दिन में लें थ्री मील्स
एक दिन में तीन छोटी-छोटी मील्स लें। अगर आप एक साथ ही ज्यादा भोजन कर लेंगी तो यह डायजेस्ट होने में टाइम लगाएगा। इसके साथ ही आपको सही वक्त पर भोजन करने की आदत डालनी चाहिए। जैसे आपको सबहु 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। वहीं 11 बजे से लेकर 2 बजे के बीच लंच कर लेना चाहिए और डिनर के लिए शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक का समय बेस्ट होता है। कभी भी रात में अधिक भोजन न करें। खाने की प्लेट छोटी लें और कम मात्रा में भोजन परोसें।

स्लीपिंग हैबिट्स सुधारें
अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहीं तो यह भी आपके वजन बढऩे का कारण हो सकता है। इस लिए आपको 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। यही नहीं अगर आप देर रात सो कर देर से सुबह उठती हैं तो यह आपकी ईटिंग हैबिट को भी इफैक्ट करता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप रात को 10 बजे तक सो कर सुबह 5 बजे तक उठ कर मॉर्निंग वॉक जाएं। मॉर्निंग वॉक आपके बैली फैट को बर्न करता है और आपकी खराब स्लीपिंग हैबिट भी इससे ठीक हो जाती हैं।