November 25, 2020

वेटलॉस के लिए क्या है चिया सीड्स खाने का सही समय और तरीका

आजकल चिया सीड्स काफी प्रचलन में हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर वजन कम करने की बात हो तो चिया के बीज हेल्दी तरीके से वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट, कैल्शियम , मैग्नीज, मैग्निशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

चिया सीड्स वॉटर
चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसके स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यचकित करने वाले लाभ हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट बीजों में सेंसिटिव फैट को बासी होने से बचाते हैं। सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर को सुरक्षा देते हैं।

डाइजेशन
अगर डाइजेशन की बात की जाए तो चिया सीड्स इसमें काफी फायदेमंद हैं। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को पानी के साथ सुबह ग्रहण करने से डाइजेशन और बॉल मूवमेंट में सुधार होता है। अगर किसी भी व्यक्ति का डाइजेशन सिस्टम ठीक है तो इससे वजन घटने में काफी मदद मिलती है।

वजन घटाने में लाभकारी
चिया सीड्स में अधिक मात्रा में सॉल्युबेल फाइबर होते हैं। इसकी बदौलत चिया सीड्स को पानी में 10-12 गुना वजन अवशोषित कर पाते हैं और उससे जेल जैसी स्थिरता मिलती है। चिया सीड्स पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ लगता है, जिसके बाद आप आराम से भोजन करते हैं। इसकी वजह से आप कम कैलोरी इंटेक करते हैं और वजन कम कर पाते हैं।

प्रोटीन लेना
चिया सीड्स में 14 फीसदी मात्रा प्रोटीन की होती है। इसके अलावा चिया सीड्स में प्रभावशाली अमीनो एसिड प्रोफाइल होते हैं। प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो वजन घटाने और मांसपेशियों बिल्डअप के लिए जरूरी है। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से पेट भरा हुआ लग सकता है, जिससे कैलोरी ग्रहण करने की मात्रा कम हो सकती है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
इंसान के शरीर में दिल का स्वस्थ रहना बहुत ज्यादा जरूरी है। चिया सीड्स में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए होता है। जिसकी बदौलत ये चिया सीड्स को दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं। चिया सीड्स को पानी या पानी के साथ चिया सीड्स को रोजाना की डाइट में शामिल करने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।

हड्डियों के लिए हेल्दी
चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के फायदेमंद रहते हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा किसी इंसान की रोजाना ग्रहण करने की मात्रा की 18 फीसदी होती है। जो लोग प्रोटीन इंटेक नहीं करते हैं, उन लोगों के लिए ये कैल्शियम का एक बड़ा सोर्स माना जा सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल
चिया सीड्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। स्टडीज से पता चला है कि चिया सीड्स खाना खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार डायबिटीज़ वाले लोग अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करके फायदा कर सकते हैं।

अपनी डाइट में चिया सीड्स को कैसे शामिल कर सकते हैं
चिया सीड्स का पानी सही रूप से चिया सीड्स का नियमित रूप से सेवन करने के लिए एक प्रभावी और आसान तरीका है। चिया सीड्स को कच्चा भी खाया जा सकता है। या फिर जूस, पुडिंग, दलिया और स्मूदी में मिलाकर भी खाया जा सकता है। कई रेसिपी में चिया सीड्स शामिल करने से उनकी न्यूट्रीशन वेल्यू में ऑटोमैटिकली सुधार किया जा सकता है। अगर आप वजन कम करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इसके सेवन के साथ आपको एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना होगा।