Wed. Jan 16th, 2019

चिया सीड्स  हैं गुड फॉर हैल्थ

हाल ही में एक अध्ययन द्वारा पता चला है कि चिया के बीजों के काफी लाभ हैं। मसलन वजन कम करने में सहायक है। 1 गिलास पानी में 2 चम्मच कच्चे या साबूत चिया सीड्स को फूलने से पहले ही मिला कर पीएं। ये तृप्ति को बढ़ाते हैं जिस से वजन धीरेधीरे कम होने लगता है।
हृदय रोगी के लिए लाभदायक: चिया सीड्स में मानव शरीर में जमा ऐक्स्ट्रा वसा या सूजन को कम करने की क्षमता होती है। इन का सेवन कोलैस्ट्रौल को नियंत्रित करता है जिस से निम्न रक्तचाप या लो ब्लडप्रैशर के मरीज को बहुत फायदा होता है।
शुगर पर नियंत्रण: ‘नैशनल इंस्टिट्यूट औफ हैल्थ’ के अनुसार चिया बीज की उच्च फाइबर सामग्री और फैट के कारण प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा नियंत्रित होती है। चिया सीड्स रक्त में अत्यधिक वसा और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे विकारों को रोकने में मदद करते हैं, जो मधमुह के विशेष कारक होते हैं। यानी चिया सीड्स मधुमेह को रोकने में सक्षम होते हैं।
कैंसर उपचार के लिए लाभकारी: चिया सीड्स स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर के कीटाणुओं के सफाए के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होते हैं। इन के तेल में भी कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने वाले गुण पाए जाते हैं। ये ट्यूमर के विकास को कम करने और कैंसर कोशिकाओं की प्रतिकृति को रोकने में मदद करते हैं।
त्वचा की कांति बढ़ाते हैं: चिया सीड्स में प्रोटीन, आयरन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इन का नियमित सेवन बालों की झडऩे की समस्या से राहत दिलाता है। इन में मौजूद ओमेगा 3 फैटी ऐसिड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा के रूखेपन को समाप्त करता है। चिया सीड्स जिंक का अच्छा स्रोत हैं। ये त्वचा को नरम बनाते हैं। बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने के लिए चिया सीड्स का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है।
अनिद्रा और मूड स्विंग्स में सुधार: चिया सीड्स में अमीनो ऐसिड अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए ये मूड स्विंग और अनिद्रा रोग से राहत दिलाते हैं। इन का सेवन करने से मानसिक अवसाद का सामना करने में मदद मिलती है।
चिया सीड्स का प्रयोग कैसे करें: चूंकि चिया सीड्स हाइड्रोफिलिक हैं। ये शरीर के पानी को अवशोषित करने का प्रयास करते हैं, इसलिए इन्हें पानी में भिगो कर प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। चिया सीड्स को पाउडर बना कर आटे में गूंध कर, सलाद के ऊपर बुरक कर और दही या दूध में मिला कर प्रयोग में लाया जा सकता है।

चिया सीड्स के नुकसान

  • वैसे तो चिया सीड्स के नुकसान बहुत कम हैं फिर भी, प्रौस्टेट कैंसर के साथ किए गए अध्ययन से पता चलता है कि ये प्रौस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • चिया सीड्स से कभीकभी, अधिक फाइबर सामग्री होने के कारण पेट की परेशानी हो सकती है, इसलिए इन का सेवन अत्यअधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • इन का अधिक मात्रा में सेवन करने पर ऐलर्जी हो सकती है। इस ऐलर्जी में शरीर पर निशान, सांस लेने में दिक्कत, उलटियां, सूजन आदि समस्याएं हो सकती हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी ऐसिड नैचुरल ब्लड थिनर के रूप में कार्य करता है। यदि आप पहले से ही ब्लड थिनर की दवा ले रहे हैं तो चिया सीड्स के सेवन से बचें।