Wed. Jul 17th, 2019

चिरौंजी फेसमास्क से पाएं मुलायम-दमकती त्वचा

सनबर्न में मिलेगी राहत

ड्राई फ्रूट्स में शामिल चिरौंजी या चारोली का अधिकतर इस्तेमाल मिठाईयों व खाने की अन्य कई सारी चीजों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आकार में छोटी सी दिखने वाली चिरौंजी आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा व चेहरे के लिए कितनी फायदेमंद है। इसमें मौजूद गुणों के कारण यह आपके चेहरे में निखार लाने के साथ-साथ पिंपल्स, सनबर्न और त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। चिरौंजी में विटामिन सी व विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपके चेहरे में प्राकृतिक रूप से निखार व त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मददगार है। आप घर पर असानी से चिरोंजी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी। आइए जानते आप किस तरह घर पर आसान चिरौंजी फेस पैक बना सकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए गुलाब जल और चिरौंजी
चिरौंजी का फेस पैक बनाने का सबसे आसान और सरल तरीका है कि आप पहले चिरौंजी को पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद आप एक बाउल में 2 या 3 चम्मच चिरौंजी पाउडर डालें और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें। अब आप चिरौजी और गुलाब जल से बने इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए, तो आप अपने चेहरे की गीले हाथों से हल्के-हल्के मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपका चेहरा मुलायम व चमकदार बन जाएगा। इसके अलावा चेहरे की पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी।

चिरौंजी व संतरे का फेस पैक
चिरौंजी व संतरे का फेस पैक बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर तैयार करना होगा। जिसके बाद आप चिरौंजी को पीसकर पाउडर बना लें और लगभग 1 या 2 चम्मच चिरौंजी के पाउडर को एक बाउल में लें। अब उसमें 1 चम्मच संतरे के छिलके से बना पाउडर और दूध को डालें और तीनों चीजों के मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट रखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को रब करें और फिर साफ पानी से धो लें। यह पेस्ट स्क्रब की तरह भी काम करमा है। आप सप्ताह में दा या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको फायदा मिलेगा।

चिरौंजी व हल्दी फेस पेक
हल्दी सेहत व त्वचा दोनों के लिए गुणकारी है। यदि आप चिरौंजी और हल्दी से बने फेस पैक का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी कई त्वचा संबंधी सम्स्याएं दूर करने में मदद करता है। चिरौंजी और हल्दी का फेस मास्क बनाने के लिए आप चिरौंजी का पाउडर बना लें। अब आप एक बाउल में 2 चम्मच चिरौंजी पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद आप इसमें दूध या फिर मलाई डालें और अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

चिरौंजी और एलोवेरा फेस पैक
त्वचा के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद माना जाता है । इसलिए अक्सर लोग बाजार से एलोवेरा से बने फेस वॉश और स्क्रब जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें तो घर पर आसानी से चिरौंजी और एलोवेरा से बना फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह एक पेस पैक आपके फेस वॉश से लेकर स्क्रब सभी तरह से काम करेगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में चिरौंजी पाउडर और चंदन पाउडर लें। अब आप इसमें एलोवेरा जेल डालें, आप घर पर उगाए गये एलोवेरा से भी यह जेल प्राप्त कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट रखने के बाद आप चेहरे को धुल सकते है, इससे आपका चेहरे में ग्लो और फ्रेशनेस आएगी। यह मास्क आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करता है। ऑयली स्किन वालों को यह मास्क लगाने से फायदा मिलेगा।