Fri. Aug 7th, 2020

वजन घटाने के लिए प्लेट का सही साइज होना है जरूरी!

जानें कितनी बड़ी होनी चाहिए आपकी प्लेट और खाने की मात्रा

सेहतमंद और तंदुरुस्त रहने का एक अहम नियम है हेल्दी और साफ भोजन। कम मसाले, चीनी, तेल और फैट युक्त भोजन वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी हैं और ये हमें बीमारियों से भी दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आप कितना खा रहे हैं यह भी महत्वपूर्ण है। यह महसूस किए बिना कि आप बहुत अधिक खाना बड़ी आसानी से खा जाते हैं, जिसके कारण वजन बढऩा बहुत आसान हो जाता है इसलिए आपको, जितने खाने की सलाह दी जाती है उससे अधिक खाने की कोशिश न करें। सेहतमंद भोजन करने से आप पर कुछ भी खाने की भावना हावी नहीं होती और आप आसानी से वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए जरूरी है अपने भोजन के हिस्से के आकार को समझना, जो न सिर्फ आपको बेहतर खाने का विकल्प प्रदान करता है बल्कि आपको वजन कम करने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने में भी मदद करता है। ‘

छोटी प्लेट का उपयोग करें
जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचने के लिए आप जो सबसे आसान चीजें कर सकते हैं उनमें से एक है, अपने भोजन के लिए छोटी प्लेट का उपयोग करें। छोटी प्लेटों और चम्मच के उपयोग से किसी के खाने की मात्रा को बिना किसी पछतावे के प्रभावित किया जा सकता है। हम सभी को अपनी थाली खाने के साथ भरने की आदत है। जब हम एक बड़ी प्लेट का उपयोग करते हैं, तो ओवरईटिंग की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए, अपने भोजन के लिए छोटी प्लेटों में लें और छोटी चम्मच का उपयोग करें।

सीधे पतीले या कडाही में खाने से बचें
जंबो-आकार के पैकेज या बड़े कंटेनरों जैसे पतीले या कडाही से भोजन खाने से भी ओवरईटिंग को बढ़ावा मिलता है। लोगों को आम तौर पर इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि वे कितना खा रहे हैं और इसे महसूस किए बिना खा लेते हैं। यह विशेष रूप से स्नैक्स और नट्स के मामले में होता है। यहां तक कि अध्ययनों से पता चलता है कि लोग छोटे की तुलना में बड़े पैकेजों में अधिक खाना खाते हैं। इसलिए प्लेट पर कुछ स्नैक्स लें और फिर उसे खाएं।

पानी से दिन की शुरुआत करें
भोजन से 30 मिनट पहले पानी पीना आपकी भूख को दबा सकता है और आपको कम भोजन करवा सकता है। लोग अक्सर भूख और प्यास के बीच भ्रमित होते हैं। अपनी प्यास बुझाने से आपको यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि आपको कितनी भूख है इसलिए हर भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

अपने हाथ का इस्तेमाल सर्विंग गाइड की तरह करें
अगर आपको सही सर्विंग साइज की जानकारी नहीं है, तो अपने हाथ को सर्विंग गाइड के रूप में उपयोग करें। हमारे हाथ हमारे शरीर के अनुपात में होते हैं। इसलिए एक बड़े व्यक्ति के हाथ बड़े होते हैं और इसलिए जरूरत को पूरा करने के लिए सर्विंग आकार अधिक होगा। इसके अलावा आपकी थाली इन चीजों से भरी होनी चाहिए:-

  • प्रोटीन युक्त भोजन: हथेली के आकार का हिस्सा
  • सब्जियां और सलाद: मु_ी के आकार का हिस्सा
  • कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ: कप साइज हिस्सा
  • हाई फैट वाले खाद्य पदार्थ: एक अंगूठे के आकार का हिस्सा

एक फूड जर्नल बनाए रखें
एक दिन में आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन पर नजऱ रखने के लिए बेहद जरूरी प्रतीत हो सकता है, लेकिन व्यावहारिक रूप से यह रणनीति काम करती है। एक दिन में आपके द्वारा खाए गए भोजन को ध्यान में रखते हुए और आकार में परोसने से आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रकार और मात्रा के बारे में जागरूकता बढ़ जाती है। फूड डायरी रखने से आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद मिलती है।