Fri. Apr 10th, 2020

वर्क फ्रॉम होम के बाद नहीं आती है नींद तो, पीएं ये ड्रिंक

वर्क फ्रॉम होम करते-करते कई लोगों का पूरा दिन बीत जाता है और फिर भी उनका टारगेट और कुछ काम बच ही जाता है। ऐसे में लोगों के मन में काम न पूरा होने की वजह से स्ट्रेस बढ़ जाता है और उन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है। ऐसे लोगों की रात करवट बदलते ही बीत जाती है और फिर सुबह उठते ही ऑफिस से काम में लग जाने के कारण नींद अधूरी ही रह जाती है। हालांकि अच्छी क्वालिटी की नींद के लिए आप एक खास ड्रिंक को भी पी सकते हैं, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आएगी।
यह ड्रिंक बादाम मिल्क ड्रिंक है जिसे पीने के बाद आपको गहरी नींद आएगी और आप सुबह उठने के बाद फ्रेश फील करेंगे और आपका काम करने में भी मन लगेगा। नीचे ड्रिंक को बनाने की विधि के साथ-साथ इस ड्रिंक को पीने से अच्छी नींद कैसे आ सकती है, इसके बारे में आपको नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।

कैसे आएगी अच्छी नींद
रात में सोने से पहले दूध पीने की प्रथा तो पुरानी ही है लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। दरअसल दूध में ऐसे विशेष औषधि गुण पाए जाते हैं जो बेटर स्लीप क्वालिटी प्रदान कर सकता है। वहीं बादाम के साथ जब दूध का सेवन किया जाता है तो यह अनिद्रा की समस्या को दूर करके गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकता है। बादाम मिल्क को बनाने के लिए साबुत बादाम को पीसकर दूध में मिलाने के बाद तैयार करते हैं।
वहीं वैज्ञानिक अध्ययन की दृष्टिकोण से देखा जाए तो बादाम में नींद को बढ़ाने वाले हार्मोंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ-साथ इसमें ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों में नींद को बढ़ाने का गुण पाया जाता है। इसलिए अगर रात में आपको अच्छी नींद चाहिए तो आप भी बादाम मिल्क का सेवन करके अपनी स्लीप क्वालिटी को सुधार सकते हैं। आप इसे नीचे बताई जा रही विधि से घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

बनाने की विधि

एक व्यक्ति के लिए सामग्री: एक गिलास दूध, 2-4 बादाम, एक चुटकी केसर

कैसे बनाएं: सबसे पहले दूध को अच्छी तरह उबाल लें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। बादाम को ग्राइंडर में डालकर या फिर ओखली में कूट कर इसका दरदरा पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को दूध में अच्छी तरह से मिलाएं और ऊपर से केसर डाल दें। अब सोने से 15 मिनट या आधा घंटा पहले इस मिल्क बादाम ड्रिंक को पीएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा खुद ही नजर आने लगेगा।