November 30, 2020

इस तरह चावल खाकर भी कम कर सकते हैं अपना वजन

Dietary scenery of Japanese people, shooting family at home.

अगर आप वजन घटाने के बारे में लंबे समय से सोच रहे हैं और अपनी बिजी लाइफ्स्टाइल के चलते कुछ कर नहीं पा रहे हैं, तो हम आपको आज ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से अपने वजन को बढऩे से रोक पाएंगे। बहुत से लोगों को चावल बहुत पसंद होते हैं और वो चावल को खाना नहीं छोड़ सकते हैं। आप इस तरह से खाएं चावल, छोडऩा भी नहीं पड़ेगा और वजन भी घटा पाएंगे:-

चावल पकाने का तरीका: चावल पकाने के तरीके से आप इसमें मौजूद कैलोरी को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने घर की रसोई में ही ये कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा कटोरी नॉन -फोर्टिफाइड सफेद चावल लीजिए और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाइए। अब इसे गर्म पानी में उबलने के लिए डाल दें। अब गर्म पानी में चावल को लगभग 40 मिनट तक पकाना है।

कैसे कम होती है कैलोरी: अब आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि चावल में पकाने के दौरान कैलोरी कैसे कम होती है? हम आपको बताते हैं कि जब चावल को पकाने के बाद ठंडा करने के लिए रखा जाता है तो इस दौरान चावल में ग्लूकोज मोलिक्यूल्स टाइट बॉन्ड्स बनते हैं, जिन्हें रेसिस्टेंट स्टार्च कहते हैं। इसका अर्थ है कि इस प्रकार चावल खाने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम इसको फुल अब्जोर्ब नहीं करता है। साफ शब्दों में कहा जाए तो सारी कैलोरी को शरीर में नहीं लेता है।

नारियल तेल की अहम भूमिका: चावल को इस तरह पकाने में नारियल तेल बहुत अहम योगदान देता है। नारियल तेल में मीडियम-चेन फैटी एसिड होता है जो कि आपको वजन घटाने में मदद करता है। चावल को पकाने का ये तरीका अन्य तरीकों से पकाने की तुलना में 10 गुना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इस तरह पकाए गए चावल को खाकर आप बॉडी में करीब 60 प्रतिशत तक कैलोरी को कम कर सकते हैं।