August 14, 2020

मेकअप टिप्स : मास्क के साथ जरूरी है आई मेकअप

आंखे चेहरे का सबसे अहम हिस्सा होती है। इसीलिये आंखों को दिल की जुबान कहते है। आंखों को देखकर हर कोई यह कहे कि ‘इन झील सी गहरी आंखों में डूब जाने का मन करता है।’ इसके लिये आंखो का मेकअप अच्छा होनेा चाहिये। पहले केवल काजल लगा लेने को ही आई मेकअप मान लिया जाता था। आज के बदलते दौर में आई मेकअप करने का तौर तरीका बदल गया है। अगर आप आंखों को ग्लैमरस दिखाना चाहती है तो उसके लिये हनीलस्ट रंग का आई शैडों चुने। हनीलस्ट बेज और सुनहरे रंग के आईशैडों को मिलाकर बनता है। इसमें चमक होती है। यह आंखों को बहुत अच्छा सा लुक देता है। बहुत सारे लोगो को यह खूब पसंद भी आता है।
ब्राइडल मेकअप करते समय भी आंखों के मेकअप पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ब्राइडल मेकअप के दौरान आई मेकअप करते समय सुनहरे और मैरून रंग का आईशैडों लगाये। आंखों को ब्राइट दिखाने के लिये उफपर से ग्लिटर्स लगाया जा सकता है। आंखों में काजल को लगाएं और मस्कारे के 3-4 स्ट्रोक्स दे। इससे आंखों का लुक बहुत अच्छा लगता है। रोजमर्रा के जीवन में आंखों का मेकअप भी बहुत जरूरी है। खासतौर पर आफिस के लिये जाते समय आंखों के मेकअप का ख्याल बहुत करीने से करना चाहिये। आफिस जाते समय आई मेकअप बहुत सौम्य होना चाहिये। जिससे देखने वाले को अजीब सा न लगे । सौम्य मेकअप के लिये सबसे पहले आंखों पर फाउडेंशन की एक पतली परत लगाये। आई लाइनर की जगह पर आखों में काजल लगाये। आंखों को थोडा स्टाइलिश लुक देने के लिये बरौनियों को कर्ल करके गाढा मस्कारा लगाए। ब्लैक पेंसिल उपर से पलको पर लगा सकती है।
अगर आप फील्ड जॉब ज्यादा करती है तो आंखों के उपर हल्का बेज रंग का फाउडेंशन लगाये। इससे आंखों का धूप से बचाव होता है। बाहर निकलने वाले लोगों को आईशैडो का उपयोग नही करना चाहिये। काजल की लाइन पतली लगाये। अगर मस्कारा लगाना जरूरी समझती हो तो ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगाये। अगर आप जल्दी में हो और फटाफट आईमेकअप करना चाहती है तो ब्राउन आईशैडों का ही प्रयोग करे। उसको ब्रश के सहारे पलको पर लगायें। गहरा मस्कारा लगा कर निचली पलको पर काजल की पतली रेखा बनायें। अगर आप आंखों के आसपास की त्वचा को उभरा हुआ दिखाना चाहते है तो क्रीम का प्रयोग करे। इसके बाद लैश लाइन से लेकर ब्रो बोन तक पीच कलर का हल्के रंग वाला आईशेडों लगाएं।
अगर आंखों को आप झील सी गहरी दिखाना चाहती है तो पलको को पूरी तरह से मेकअप से कवर न करे। नीचे की पलको पर भी मेकअप न करे। सबसे पहले ब्राउनिंग ब्लैक रंग का शैडो लगाये। इसके उफपर स्लेटी काले रंग का आईशेडो लगाकर अच्छे से स्क्रब सा कर ले। मैट ब्लैक शैडो लगाएं। बरौनियों को कर्ल करके मस्कारे का गहरा कोट लगा ले।