Wed. Jul 17th, 2019

ऑफिस में सारा दिन आती रहती है नींद?

रात में नींद न आने की है समस्या?
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या है। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कोशिश भी करते हैं लेकिन वे नाकाम रहते हैं। समय से बेड पर चले जाना और लाइट ऑफ करने के बाद भी देर रात तक आप करवट ही बदलते रहते हैं तो यह सिर्फ एक लाइफस्टाइल प्रॉब्लम नहीं बल्कि इससे कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

ऐसे करें नींद पर काबू
नींद की कमी कई तरह की खतरनाक बीमारियों से संबंधित है। इससे मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। नींद पूरी न होने से डायबीटीज, डिमेन्शिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है। कई स्टडीज में यह भी सामने आया है कि रात को 6-8 घंटे से कम सोने से असमय मृत्यु का खतरा 12 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। रात में ठीक से न सो पाने से आप दिन भर अलसाए रहते हैं और काम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। खैर, रोजमर्रा की कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप अपनी दिन की नींद पर कंट्रोल कर सकते हैं और रात को भरपूर सो सकते हैं।

दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से न करें
सुबह आप आंख खोलते हैं तो आपको आलस आता है। यह स्लीप इनर्शिया है। मुंह धोने के बाद या नहाने से यह दूर हो जाएगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसलिए उठते ही बेड-टी या कॉफी लेने से बचें।

बाहर घूमें
अगर आप काम करते-करते आपको नींद आने लगे तो कुछ देर टहल लें। अगर काम छोडऩा मुमकिन न हो तो आसपास ही कॉरिडोर में चले जाएं या कैफेटेरिया तक एक राउंड लगा लें। सीढिय़ां हो तो उनका इस्तेमाल करें और स्ट्रेचिंग करें। इससे आपका दिमाग अलर्ट रहेगा। खूब पानी पीएं।

च्यूइंगम
कई स्टडीज में सामने आया है कि दिन में आपको सजग रखने के लिए च्यूइंगम भी कारगर होता है। ऐसा शायद इसलिए क्योंकि इससे आपकी सेरेब्रल ऐक्टिविटी बढ़ी रहती है।

दिन में आती रहे रोशनी
ज्यादातर लोगों को ऑफिस में काम करते-करते दोपहर में नींद आने लगती है। ऐसे में थोड़ा ब्रेक लेकर बाहर निकलें। सूरज की रोशनी आपको जगाए रखने में मददगार होगी। इससे आप दिन के समय सजग रह सकते हैं। सूरज की रोशनी बॉडी क्लॉक को डे-मोड में रखती है। इसलिए जरूरी है कि दिन से समय जितना हो सकते रोशनी में रहें।

घर जाते ही सोने का न सोचें
शाम को घर जाने ही सोफे पर न लेटें। झपकी लेने के लिए अब काफी देर हो गई है। इससे बेहतर आप एक्सरसाइज कर लें।