Wed. Jul 17th, 2019

पांव के तलवों में हो गई गांठ, जानिए घरेलू उपाय

अधिक चलने, लंबे समय तक खड़ें रहने या फिर तंग जूतों को पहनने से पैर के तलवो में अक्सर गांठ पड़ जाती हैं। पैरों में बने गांठ की वजह से पैरों में सूजन और दर्द महसूस होने लगती है और लोगों को चलने में भी असहजता होने लगती है। पांव की इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। ये घरेलू उपचार बहुत प्रभावी होते हैं और सूजन और दर्द को आसानी से कम कर देते हैं। लेकिन घरेलू उपचारों का पालन करने के अलावा आप कुछ आसान टिप्स का पालन भी कर सकते हैं। ये टिप्स आपके पैरों में गांठ होने से भी बचाते हैं।

पैरों की एक्सरसाइज करें
पैरों की एक्सरसाइज से भी आप पांव में गांठे बनने से रोक सकते हैं। इसके लिए आसान टो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करें। ये आपके पैरों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

सही जूते पहनें
गलत जूते पहनने के कारण पैर से जुड़ी कई समस्या होती है, इसलिए हमेशा सही जूते पहनें जिसमें आपके पैरों को हवा मिले और आराम भी मिलें। ऐसे जूते ना पहनें जो हर तरफ बंद हो और आपको टाइट हो। हमेशा ऐसे जूते ही पहनें जिससे आपके पैरों पर दबाव ना पड़ें।

खाली पैर चलें खाली पैर चलना
पैरों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। पैरों की कई समस्याएं खाली पैर चलने से दूर हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 5 मिनट खाली पैर चलें। कोशिश करें घास पर चलने कि, इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा।

प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं
अगर ज्यादा चलने या गलत जूते पहनने से पांव में गांठे हो गई है तो इसके लिए पांव के तलवों में बर्फ लगाएं। बर्फ पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे पैरों की कई समस्याएं कम हो जाती है। इसलिए प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं, इससे आपके पैरों को सूजन और दर्द से आराम मिलेगा और गांठ की समस्या भी कम हो जाएगी।