Fri. Aug 7th, 2020

नेचुरल फेस स्क्रब जिन्हें आप घर में ही तैयार करके स्किन में निखार ला सकती हैं

गर्मी और बारिश के मौसम में स्किन चिपचिपी और बेजान दिखती है। इस मौसम में चेहरे पर पसीना बहुत आता है। पसीने की वजह से चेहर पर गंदगी जम जाती है, और स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। आप फेसवॉश करती हैं तो चेहरे की ऊपरी लेयर से गंदगी निकल जाती है, लेकिन स्किन की अंदरूनी सफाई नहीं हो पाती। इस मौसम में चेहरे की सफाई के लिए सबसे बेस्ट ऑपशंस है फेस स्क्रब। कोरोनाकाल में पार्लर जाकर चेहरे की केयर करना खतरे को गले लगाने जैसा होगा। इसलिए बेहतर है कि आप अपने चेहरे की सफाई घर में ही बने फेस स्क्रब लगा कर करें, ताकि बरसात की चिपचिपाहट वाली गर्मी में स्किन तंदुरुस्त और खिली-खिली नजर आएं। आईए हम आपको कुछ स्क्रब के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपने घर में आसानी से बना
सकती है।

ग्राउंड कॉफी स्क्रब: चेहरे पर स्क्रब करने के लिए आप ग्राउंट कॉफी में नारियल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रगड़े। आप इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं, आपके चेहरे पर फर्क खुद साफ नजर आएगा।

नींबू, शहद और चीनी का स्क्रब: प्राकृतिक एक्सफोलिएंट्स से भरपूर, नींबू आपको मुंहासों, ब्लैकहेड्स और डेड स्किन कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। आपको बस एक कप चीनी, आधा कप जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाना है। मिश्रण में नींबू का रस निचोड़ें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। अंत में, आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं और इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं।

बेकिंग सोडा स्क्रब: बेकिंग सोडा स्किन पर अद्भुत काम कर सकता है। आप एक चम्मच में बेकिंग सोडा लें और उसमें कोई भी फेस क्लीन्जऱ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाते समय ध्यान दें कि चेहरे पर धीरे-धीरे अच्छी तरह से लगाएं। यह स्क्रब स्किन को जानदार और खूबसूरत बनाएगा।

ओटमील स्क्रब: ओटमील स्क्रब आपको चेहरे पर दर्दनाक मुहांसों से निजात दिलाएगा। ये चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को रोक कर स्किन को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाएंगा। इस स्क्रब को बनाने के लिए आप दूध और जैतून के तेल के मिश्रण में दो बड़े चम्मच दलिया मिला सकते हैं। दलिया को नरम करने के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। अंत में, आप इसे ठंडे पानी से वॉश कर लें।