Tue. Jun 18th, 2019

ये स्पेशल तरीके आजमाएं

त्वचा और बालों को पॉल्यूशन से बचाएं

सुंदर दिखने के लिए त्वचा के साथ-साथ बालों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन पॉल्यूशन के कारण सिर्फ आपकी हेल्थ पर ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा ड्राई, बेजान और ऑयली होने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे होने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसलिए हमें अपनी त्वचा और बालों की अच्छे से केयर करनी चाहिए, खासतौर पर पॉल्यूशन से सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। जी हां गर्मी हो या सर्दी या फिर मानसून, आप चाहे घर में हो या बाहर अपनी त्वचा और बालों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए आपको स्पेशल केयर की जरूरत होती हैं क्योंकि एयर कंडीशनर, फ्रीज और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं। लेकिन आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे 3 तरीके लेकर आए है जिनकी हेल्प से आप अपने बालों और त्वचा की केयर अच्छे से करके खुद को सुंदर और जवां बनाए रख सकती हैं।

क्लीजिंग टोनिंग और माइश्चराइजिंग
पॉल्यूशन से बालों और त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए उनकी रेगुलर क्लीजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करना बेहद जरूरी है। बालों और त्वचा को सही पोषण दें ताकि वे ड्राई और बेजान होने से बच जाएं। रेगुलर ऐसा करने से आपके बाल और त्वचा लंबे समय तक अच्छे बने रहेंगे।

स्पेशल स्प्रे
स्किन को पॉल्यूशन से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन और एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। जबकि बाहर जाते समय अपने बालों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए स्पेशल हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा और बाल कई घंटों तक पॉल्यूशन से सुरक्षित रह सकती है।

ग्लो पैक लगाएं
अगर आप त्वचा की खूबसूरती को बरकरार और पॉल्यूशन से बचाना चाहती हैं तो स्क्रबिंग करें। इससे न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे पर जमा सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। इसलिए रेगुलर स्क्रब करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं। घर में बने पैक पॉल्यूशन से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा आप बालों के लिए भी हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो देर आप भी बालों और त्वचा को पॉल्यूशन से बचाने के लिए इन टिप्स को आजमा सकती हैं।