Tue. Jul 16th, 2019

फेसकट के हिसाब से ऐसे चुनें हेयरस्टाइल

खूबसूरती बढ़ाने में हेयरस्टाइल की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। हेयरस्टाइल आप के लुक को पूरी तरह बदल सकता है। मगर इस बात का खयाल भी जरूर रखें कि हर तरह का हेयरस्टाइल हर किसी पर सूट नहीं करता। जरूरी नहीं कि जो हेयरस्टाइल आप की सहेली की खूबसूरती बढ़ा रहा है उसे अपनाने पर आप की भी खूबसूरती बढ़ जाएगी उलटा वह हेयरस्टाइल आप का लुक खराब भी कर सकता है।

लौंग फेस कट वाले ट्राय करें ये फेसकट: इस तरह के फेस कट में माथे का ऊपरी हिस्सा और ठोड़ी उठी हुई होती है, लेकिन माथे के दोनों कोनों और जौलाइन से चेहरा पतला होता है। इस तरह के चेहरे पर कभी हाइट यानी बालों में बैककौंबिंग नहीं करनी चाहिए, क्योंकि चेहरा पहले से लंबा होता है। बैककौंबिंग करने से चेहरा और लंबा दिखेगा। इस के बजाय साइड पार्टिशन कर के हलका पफ देते हुए बालों को माथे पर सैट करना चाहिए ताकि माथा कवर हो जाए।

डायमंड फेस कट: इस तरह का चेहरा देखने में भारी लगता है। चेहरे पर हेयर लाइन माथे के काफी ऊपर होती है और माथे के दोनों तरफ से जौलाइन पार्ट ठोड़ी से उठा हुआ होता है। इस तरह के चेहरे पर बालों से माथे को कवर करते हुए मिडिल पार्टिंग निकालनी चाहिए। चेहरे पर यदि आगे से कटिंग हो तो उन बालों को माथे पर कर्ल कर के सैट करें। चेहरा बहुत सुंदर दिखेगा।

राउंड फेस कट: राउंड फेस देखने में बड़ा और भारी लगता है। इस तरह के चेहरे को छोटा दिखाने यानी चेहरे के भारीपन को कम दिखाने के लिए कानों के ऊपर के बालों में थोड़ी सी बैककौंबिंग करें। दोनों कानों के साइड के बालों में पफ बना कर थोड़ी सी हाइट दें, जिस से चेहरा थोड़ा लंबा लगे और फेस राउंड की जगह ओवल दिखने लगे।

ओवल फेस कट: ओवल फेस कट हर तरह से परफैक्ट माना जाता है। ओवल फेस कट पर ट्रैडिशनल, वैस्टर्न और इंडो वैस्टर्न हेयरस्टाइल अच्छे लगते हैं। अगर ओवल फेस पर माथा चौड़ा हो तो साइड पार्टिंग और पफ अच्छे लगते हैं। साइड पार्टिंग कर के माथे के चौड़ेपन को कम कर सकती हैं। इस तरह के फेस पर कर्ल्स भी बहुत अच्छे लगेंगे।

स्क्वेयर फेस कट: इस तरह का चेहरा माथे से पूरी तरह चौड़ा होता है। माथे के दोनों तरफ से ले कर बालों तक भी चौड़ापन रहता है। जौलाइन भी काफी चौड़ी होती है। इस तरह के चेहरे के लिए बौक्स पार्टिंग ले कर बैक कौंबिंग करें और थोड़ी सी हाइट वर्टिकल या साइड पफ में दें। माथे को कवर करने के लिए आगे ज्यादा मात्रा में बाल छोड़ें और उन बालों से माथे को कवर करते हुए पीछे पिनअप करें।

हार्ट शेप फेस कट: इस तरह का फेस कट माथे के दोनों तरफ से बड़ा होता है और ठोड़ी के दोनों तरफ से पतला होता है। इस तरह के फेस पर बौक्स एरिया से बाल ले कर बैक कौंबिंग करें, ताकि चेहरे को थोड़ा लंबा दिखाया जा सके। कानों के ऊपर के बालों में हलकी सी बैककौंबिंग करते हुए बालों को पीछे की तरफ पिनअप कर दें। चेहरे के दोनों तरफ से पतलीपतली लटें निकाल लें ताकि माथे की चौड़ाई कम दिखे।