November 25, 2020

भारतीय खाने में खिचड़ी का क्यों हैं इतना महत्व?

इसके फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

भारत में खिचड़ी एक लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। भारत में लोग इसे दाल और चावल को एक साथ उबाल कर बनाते हैं और अपने स्वाद के अनुसार इसमें घी, सब्जियां और मसाले आदि मिलाते हैं। सर्दियों के मौसम में कई बदलाव होते हैं और यह बदलाव हमारे शरीर से लेकर लाइफस्टाइल तक पर होते हैं। ऐसे में हमें भी सर्दियों के मौसम में अपने खान-पान में बदलाव करने की जरूरत है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों के मौसम में खिचड़ी खाने के कैसे-कैसे फायदे हैं।

खिचड़ी के फायदे: अगर खिचड़ी के फायदों की बात की जाए तो ये न्यूट्रिशन्स से भरपूर होती है। इसे खाने से अपच से बचाव होता है। अगर वजन कम करने की बात की जाए तो खिचड़ी इसमें मददगार साबित होती है। वहीं, डायबिटीज की बात करें तो खिचड़ी इसमें भी मदद करती है। वहीं, खिचड़ी वात, पित्त और कफ से बचाव में भी काफी मदद करती है। इसके अलावा खिचड़ी खाने से बॉडी से डिटॉक्स भी बाहर निकलते हैं।

इतने प्रकार की होती है खिचड़ी: खिचड़ी की बात की जाए तो इसके कई प्रकार हैं जैसे- मूंग दाल की खिचड़ी, अरहर दाल की खिचड़ी, होल ग्रेन साबुत अनाज की खिचड़ी, आयुर्वेद खिचड़ी, मसालेदार खिचड़ी, ड्रायफ्रूट खिचड़ी, बाजरे की खिचड़ी और दही वाली खिचड़ी आदि हैं।

इस परेशानियों को करती है दूर
सर्दियों के मौसम में अपच की बहुत परेशानी होती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो खिचड़ी खाने से इसमें मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम खिचड़ी पाचन तंत्र को मजबूत करके उसे ठीक करती है। अगर आप धूप में खिचड़ी खा रहे हैं तो इसे दही के साथ खाना चाहिए। वहीं, आज के समय में अधिकतर लोगों की बैठने वाली जॉब होती है। अगर आपकी भी ऐसी ही जॉब है तो आपके लिए खिचड़ी काफी लाभकारी साबित हो सकती है। रोजाना अलग दाल और बीन्स के साथ खिचड़ी बनाकर खाने से ये फायदा करती है।

ठंड से करे बचाव
सर्दियों के मौसम में ठंड लगने की वजह से बहुत से लोगों को कफ, फीवर, वीकनेस आदि की शिकायत होती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में खिचड़ी का सेवन करते हैं तो इससे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इनकी बदौलत शरीर जल्दी ठीक होता है और सर्दियों में आसानी से काम करता है। वहीं, अगर बॉडी डिटॉक्स करने की बात हो तो खिचड़ी इसमें काफी मदद करती है।