Wed. Sep 18th, 2019

स्लिम होना चाहती हैं तो घर में मौजूद इन चीजों से एक्सरसाइज करें

क्या आप खुद को फिट रखना चाहती हैं? लेकिन जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर में ही मौजूद चीजों से एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकती हैं। तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। आप घर में मौजूद चीजों की मदद से एक्सरसाइज करके खुद को लंबे समय तक फिट रख सकती हैं। इससे न केवल आपका जिम का पैसा बचाएगा बल्कि आपको महंगी चीजें खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो देर किस बात की आइए कौन सी है ये चीजें, जिनकी हेल्प से आप घर में ही एक्सरसाइज कर सकती हैं।

पानी की बोतल से एक्सरसाइज
घर में एक्सरसाइज करने के लिए आपको जिम की तरह डम्बल की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आप पानी से भरी बोतल या आटा के छोटे बैग की मदद से एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसे करने से आपकी बाजू के मसल्स टाइट होकर टोन होगें।

रस्सी से करें एक्सरसाइज
स्किपिंग भी फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको रस्सी भी खरीदने की जरूरत नहीं क्योंकि आप घर में मौजूद किसी भी रस्सी के इस्तेमाल से ऐसा कर सकती है। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है। हो सकता है कि शुरुआत में आपको थोड़ा मुश्किल लगे, और कम समय के लिए स्किपिंग कर पाएं, लेकिन धीरे-धीरे टाइमिंग को बढ़ाया जा सकता है। इससे आपकी बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न हो सकती है।

डांस से करें एक्सरसाइज
डांसिंग से भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां घर में म्यूजिक की धुन पर भी वर्कआउट किया जा सकता है। डांसिंग से बॉडी पर फैट जमा नहीं हो पाता है और हमेशा फिट रहा जा सकता है। म्यूजिक और डांसिंग की मदद से बॉडी को फिट रखने के साथ ही स्ट्रेस भी कम किया जा सकता है।

गार्डनिंग से करें एक्सरसाइज
गार्डनिंग से भी आप घर में ही अच्छे से एक्सरसाइज कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको पौधों में पानी देने के लिए वॉटर पाइप की जगह वॉटर बकेट का इस्तेमाल करना होगा। यूं तो गार्डनिंग के लिए बहुत ज्यादा समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन गार्डनिंग के लिए थोड़ा सा समय निकालने पर ही प्रकृति के नजदीक जाने पर ना केवल अच्छा महसूस करेंगी बल्कि आप खुद को हेल्दी भी रख सकती हैं।