Fri. Aug 7th, 2020

इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से पाएं घने और मजबूत बाल

घने और मजबूत बाल महज आपकी खूबसूरती की ही पहचान नहीं होते बल्कि ये आपकी अच्छी सेहत की ओर भी इशारा करते हैं इसलिए बॉलीवुड एक्ट्रेसेज का फोकस स्किन के साथ बालों पर भी होता है। लेकिन यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि हफ्ते में दो बार शैंपू और कंडीशनर कर लेना ही काफी नहीं होता आपको इनकी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कुछ अलग ट्रीटमेंट्स देने की भी जरूरत पड़ती है जैसे हेयर मास्क या पैक। अलग-अलग इवेंट्स पर हम आउटफिट्स के साथ हेयरस्टाइल भी बनाते हैं। पॉल्यूशन के अलावा तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और उनमें शामिल केमिकल्स बालों को कमजोर कर देते हैं जिसके बाद शुरू होती है हेयर फॉल प्रॉब्लम। तो अब आपको उदास होने की ज़रूरत नहीं क्योंकि हम आपको बताएंगे एक ऐसा हेयर मास्क जिसे आप आसानी से घर में तैयार कर सकती हैं। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको मिलेंगे खूबसूरत और घने बाल।

आपको चाहिए

  • मेथी दाने,
  • आंवला पाउडर

कैसे करें तैयार
अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से मेथी दाने लें और इसे रातभर भिगो कर रखें। सुबह उठकर इसे पीस लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर अच्छी तरह मिला लें। अगर ज़रूरत महसूस हो, तो आंवला पाउडर मिलाने के लिए इसमें थोड़ा बादाम तेल मिलाएं।

कैसे करें इस्तेमाल
बालों को अच्छी तरह कोम्ब कर लें। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे ऐसे ही लगाकर रखें और फिर नॉर्मल पानी से धोकर शैम्पू कर लें। कोशिश करें कि सल्फेट-फ्री या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें। सूखने के बाद आपको इसका फर्क महसूस होगा।

क्यों है फायदेमंद
मेथी दाने में मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड ना सिर्फ हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं, बल्कि ये बालों को मज़बूत बनाकर इनका टूटना कम करते हैं। वहीं, आंवला पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी इसे मज़बूती देकर इन्हें घना बनाता है।