Fri. Apr 10th, 2020

स्मार्ट तरीके से करें घर की सफाई

घर में फर्श, दीवारों, सिरैमिक टाइल फ्लोर्स, सीढिय़ों व सीढिय़ों की रेलिंग, फर्नीचर आदि पर जानेअनजाने दागधब्बे पड़ ही जाते हैं। मगर इन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। बाजार में भी और घर में भी ऐसा बहुत सा सामान उपलब्ध रहता है, जिस से इन दागधब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।
अमेरिका के मैरी मैडस के ट्रैनिंग मैनेजर डेबरा जौनसन द्वारा जांचेपरखे व आजमाए गए इन नुसखों द्वारा आप भी अपने घर में कहीं भी पड़े दागधब्बों को आसानी से छुड़ा सकती हैं। यदि आप के घर में सिरैमिक फ्लोर है और उस पर दागधब्बे पड़ गए हैं, तो स्पंज पर बेकिंग सोडा बुरक कर हलके गीले किए धब्बों पर तब तक रगड़ें जब तक कि धब्बा मिट न जाए। इसी तरह सोडियम बाइकार्बोनेट के इस्तेमाल से न केवल दागधब्बे दूर होते हैं, बल्कि उस जगह की चमक भी बरकरार रहती है।

चमक रहे बरकरार
बाजार में उपलब्ध माइक्रोफाइबर कपड़े को फर्नीचर पर लगे दाग पर धीरेधीरे मलने से दाग आसानी से छुड़ाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि माइक्रोफाइबर कपड़े को रगड़ें नहीं। अमेरिका में हौलिडे क्लीनिंग का बहुत चलन है। रोजमर्रा की भागमभाग में वहां रोजाना सफाई करने का न तो किसी के पास वक्त होता है और न ही जरूरत। इसलिए अमेरिकी लोग वीकऐंड में या फिर हौलिडे पर पूरे घर की जम कर सफाई करते हैं, जिसे डीप क्लीनिंग का नाम दिया जाता है। यही चलन आजकल भारतीय मल्टी नैशनल कंपनियों (एमएनसी) में काम कर रहे युवा जोड़ों का है। इन में काम करने वालों के पास खाना खाने तक का वक्त नहीं होता तो सफाई का कहां से होगा? इसलिए ये क्लीनिंग के लिए बाजार में उपलब्ध क्लीनिंग एजेंट के साथ बेकिंग सोडा लाना नहीं भूलते। बाथरूम की टाइलों, दीवारों, लौंड्रीरूम, लिविंगरूम आदि में लगे दागधब्बों को बेकिंग सोडे से आसानी से छुड़ाया जा सकता है। इस के अलावा कालीन पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा बुरक कर कालीन को वैक्यूम करें। कालीन एकदम साफ हो जाएगा और बदबू भी दूर हो जाएगी।

बैडरूम में ताजगी
इसी प्रकार बैडरूम में ताजगी लाने के लिए कंबल पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा बुरक दें। फिर उसे जोरजोर से झाड़ दें। बदबू भी दूर हो जाएगी। फ्रिज में रखी चीजें देर तक ताजा बनी रहें, इस के लिए एक डब्बी में बेकिंग सोडा डाल कर उसे फ्रिज में रख दें। उन की ताजगी बनी रहेगी। इसी तरह कुकिंग रेंज, माइक्रोवेव ओवन, चिमनी आदि पर भी बेकिंग सोडा मिले पानी में भीगे कपड़े को इन पर मलने से इन की गंदगी से छुटकारा पाया जा सकता है। सिंक को भी बेकिंग सोडे से चमकाया जा सकता है।