Fri. Apr 10th, 2020

लॉकडाउन के समय ऐसे रहें hygienic

हाथों को धोते रहें

अगर कोई व्यक्ति घर पर आता है तो उन्हें हाथ धोने की सलाह दें। इसके लिए आप उन्हें हैंड वॉश, शॉप और सैनिटाइजऱ दें। इसके साथ आप और आपके पूरे परिवार को हाथ धोने की आदत डाल देनी चाहिए। कम से कम हर एक घंटे के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं।

एक दूसरे को स्पेस दें
हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया और टीवी पर कोरोना वायरस से अपडेट हो रहे हैं। इससे उनके मन में भय का माहौल है। ऐसी परिस्थिति में आपको एक दूसरे को स्पेस देने की जरूरत है। बेवजह फोन कर किसी को परेशान न करें।

ऑनलाइन फूड को टाल दें
हम में से कई लोग अब भी ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करते हैं। इस समय आपको बचाव करने की जरूरत है। इसलिए अगर हो सके तो ऑनलाइन फूड को नो कहे।

रोज नहाएं
अगर हो सके तो दिन में दो बार जरूर नहाएं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और वायरस आपसे दूर रहेगा। घर की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखें। बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है। उन्हें कोरोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां के बारे में बताएं।

जूते-चप्पल घर के बाहर रखें
घर के बड़े लोग पुराने समय में जूते-चप्पल बाहर रखने की सलाह देते थे। उस समय बड़ा छोटा नहीं देखा जाता था बल्कि स्वस्थ रहने के लिए ऐसा करते थे। अब समय आ गया है कि हम फिर से उस प्रथा को अपनाएं और जूते-चप्पल बाहर रखें। अगर घर पर दूध वाला, रसोईया, काम करने वाली महिला, सब्जीवाला कोई भी आता है तो उन्हें अपने जूते-चप्पल घर के बाहर खोलने की सलाह दें।