Tue. Jun 18th, 2019

नींबू और टमाटर को हाथों पर ऐसे लगाएं और टैनिंग से आसानी से छुटकारा पाएं

गर्मियों में बाहर निकलने पर महिलाएं धूप के असर से बचने के लिए ज्यादातर अपना चेहरा ढंक लेती हैं या फिर मुंह पर सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलती हैं और बहुत हद तक फेस को धूप के असर से सुरक्षित रखती हैं, लेकिन हाथों पर उनका ध्यान उतना ज्यादा नहीं जाता और इसी वजह से हाथों पर टैनिंग हो जाती है, जिससे चेहरे और हाथों के रंग में फर्क साफ नजर आता है। अगर आप भी हाथों पर टैनिंग होने की वजह से परेशान हैं तो इसके लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक्स अपनाने या पार्लर में जाने की कतई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही आसानी से ऐसे उपाय कर सकती हैं, जिनसे हाथों की टैनिंग को आसानी से दूर किया जा सकता है। अगर आप सस्ते घरेलू उपायों से अपने हाथों की टैनिंग दूर करना चाहती हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से त्वचा का कालापन हट जाता है और मिलती है रेशम दी दमकती त्वचा। तो आइए जानते हैं ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में।

खीरा लगाएं और टैनिंग भूल जाएं: खीरे को आधा काट लीजिए और फिर एक हिस्से को कद्दूकस कर लीजिए। इस खीरे में दो चम्मच दूध या फिर मिल्क पाउडर अच्छी तरह से मिला लीजिए। साथ ही इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला लीजिए। हाथ की त्वचा के जो हिस्से काले नजर आते हैं, उन हिस्सों पर यह मिश्रण लगाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस मिश्रण का इस्तेमाल आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

टमाटर से मिलेगा गोरा निखार: विटामिन सी से युक्त टमाटर शरीर के लिए जितना फायदेमंद हैं उतना ही त्वचा का निखार बढ़ाने में भी उपयोगी है। टमाटर को काट लें और भीतर के हिस्से की तरफ से उसे त्वचा पर रगड़ें ताकि टमाटर का गुदा आपके हाथ पर फैलता जाए। यह आपकी स्किन की सारी गंदगी दूर कर देता है और देता है इंस्टेंट ग्लो, जिससे आपके हाथ सुकोमल और शाइन करते हुए नजर आते हैं।

नींबू का रस है रामबाण: गर्मियों में राहत देने वाला नींबू का रस आपकी स्किन केयर के लिहाज से भी काफी अहम है। नींबू को आधा काटकर हाथों पर ऊपर से नीचे तक उसका रस रगड़ें। 15 मिनट तक यह रस लगा रहने दें और इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर जमा टैनिंग पूरी तरह से दूर हो जाएगी है। नींबू सस्ता है और इसे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप ताजा नींबू के रस का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

हल्दी और दही बढ़ाएंगे हाथों का निखार: एक कटोरी में दही लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिला लें और नहाने से पहले इसे हाथों पर ऊपर से नीचे तक एकसार लगा लें। 20 मिनट तक इस लेप को लगा रहने दें इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप पाएंगी कि इस तरीक को अपनाकर आपकी त्वचा की रंगत ही बदल गई है।