Fri. Nov 22nd, 2019

किचन की सफाई के लिए नींबू है बेस्ट

नींबू अपने चटपटे और खट्टे स्वाद की वजह से खाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके कुछ खास गुणों के कारण इसका इस्तेमाल सौंदर्य बढ़ाने के लिए और घर की सफाई में भी खूब किया जाता है। इसीलिए आज हम आपको नींबू से घर और किचन की सफाई कैसे करें इसकी कुछ टिप्स बताएंगे। आइए जानें, नींबू के ऐसे ही 7 उपायों के बारे में जो आपके घर के हर कोने को चमकाएं

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए: एक कप पानी में नींबू के टुकड़े काटकर इसे माइक्रोवेव में 15 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे निकाल ने और माइक्रोवेव को किचन टॉवल से साफ कर लें। यह एक बार फिर से नया सा हो जाएगा।

कूड़े के डिब्बे से बदबू हटाने के लिए: नींबू के रस को अच्छी तरह से इसमें डालें और फिर ठंडे पानी से इसे धो दें।

सब्जी काटने के चॉपिंग बोर्ड क्लीनिंग के लिए: सब्जी काटने के चॉपिंग बोर्ड से फल और सब्जी के दाग हटाने के लिए नींबू के टुकड़े को इस पर रगडऩे से दाग और सब्जी की महक दोनों निकल जाएगी।

कपड़ों से दाग को हटाने के लिए: नींबू के टुकड़े को उस दाग पर रगड़े और फिर इसे धोकर धूप में सूखा लें। दाग गायब हो जाएगा।

स्टील के नल में लगे दाग के लिए: बाथरूम में लगे स्टील के नल में लगे दाग हटाने में भी नींबू बहुत काम आता है।

सिंक साफ करने के लिए: नींबू को नमक में निचोड़ कर एक गाढ़ा पेस्टं बना लें और उसको साबुन के घोल के साथ मिला कर सिंक की सफाई करें।

खिड़की, दरवाजा साफ करने के लिए: आप खिड़कियों के शीशे, शीशे के दरवाजे और यहां तक कि अपनी कार के शीशों को भी नींबू की मदद से साफ कर सकते हैं।