Wed. Feb 19th, 2020

Valentine´s Special- प्यार के इन खास दिनों में दिखें खिली-खिली

वैलेंटाइन डे पर आप सुंदर, आकर्षक या रोमांटिक दिखने की चाहत रखती हैं तो हमारी आज की ये खबर आपके लिए ही है। आपको अगर इस दिन अपनी स्किन में चमक-दमक लाना है तो इसकी तैयारी आपको अभी से करनी पड़ेगी। चलिए बताते हैं वो टिप्स जिसे अपनाकर आप इस दिन खूबसूरत व आकर्षक दिख सकती हैं-

कौटन वूल पैड का करें इस्तेमाल
इस खास दिन के लिए कौटन वूल पैड का उपयोग करते हुए स्किन को प्रतिदिन ठंडे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें। कौटन वूल पैड को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिज में 15 मिनट के लिए गुलाब जल में कौटन वूल पैड को डुबोकर रखें। पहले इससे स्किन को धोएं फिर उसे धीरे-धीरे सहलाएं। इसे गालों पर ऊपरी तथा निचली ओर हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करें आपकी स्किन खिल उठेगी।

फेशियल स्क्रब करना ना भूलें
सप्ताह में एक बार अवश्य ही फेशियल स्क्रब का उपयोग करें। इससे स्किन से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे स्किन दमक उठती है। अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लें। इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें। कुछ देर बाद में स्वच्छ पानी से धो डालें।

फेस पैक का करें इस्तेमाल
सूखे तथा पिसे हुए करी पत्ता को फेस पैक में शामिल कर सकते हैं। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। करी पत्ता को दो चम्मच जई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालें।

औयली स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

तैलीय स्किन के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे होठों चेहरे पर लगा लें तथा जब यह सूख जाए तो पानी से धो डालें। सामान्य स्किन के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालें।

फ्रूट पैक का करें इस्तेमाल
चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक होते है। सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है।