Wed. Jul 17th, 2019

गेंदे के फूल से बनाएं बेहतरीन फेस मास्क

तुरंत लाएगा चेहरे पर ग्लो और निखार

गेंदे के फूल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इससे बना फेस पैक चेहरे से टैनिंग को दूर करने के साथ आपको निखरी व बेदाग त्वचा देने में फायदेमंद है। यह एक हर्बल फेस मास्क है, जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग हर्बल नेचुरल चीजों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे में यदि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की बात की जाए, तो कई कैमिकल से युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा पर बुरा असर भी डालते हैं। जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

ऑयली स्किन के लिए गेंदा
गेंदे के फूल से बना फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आप इस तरह गेंदे का फेस मास्क बनायें। सबसे पहले आप गेंदे के फूलों की पंख़डियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब आप इसमें सुखे आंवला का पाउडर मिला लें। इसके अलावा आप इसमें दही, 1 चम्मच नींबू रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। जब पेस्ट तेयार हो जाए, तो आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे के काले दाग-धब्बे दूर होंगें और साथ ही आपके चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को कंट्रोल कर त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद मिलेगी।

त्वचा के लिए गेंदा
गेंदे के फूल में मौजूद गुणो के कारण यह आपकी त्वचा को नैचुरल तरीके से निखारता है। सर्दियों में आप अपनी त्वचा के लिए इस तरह से गेंदे का फेस पैक तैयार कर सकते हैं। आप गेंदे के फूलों की पंख़डियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें दूध या मलाई मिक्स करें और अच्छे से मिलाएं। इसके बाद आप इसमें दही और गाजर पीसकर मिलाएं और इन सबको अच्छे से मिला लें। इससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज रहेगी।

गेंदे के फूल का फेस पैक बनाने की विधि
सबसे पहले आप 3 या 4 गेंदे के फूलों की पंख़डियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर मिला लें। इसके बाद आप इसमें आप इसमें आवश्यकतानुसार दही और 1 चम्मच नींबूं का मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। आप चाहें, तो गेंदे के फूलों की पंख़डियों को सुखाकर पाउडर बना लें और फिर इसमें नारियल का तेल मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण को हल्की आंच में गर्म करें और ठंडा होने के बाद इसे लगा सकते हैं। इस तरह आप इन दोनों तरीके में से किसी भी तरीके का इस्तेतमाल कर सकते हैं। जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो आप इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई कर सकते हैं और 20 मिनट रखने के बाद आप अपना चेहरा साफ पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो या तीन बार इस फेस पैक को लगा सकते हैं। इसक इस्तेमाल से आपका चेहरा प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज होगा और चेहरे में ग्लो व कील-मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।