Wed. Apr 24th, 2019

दरी साफ करने के आसान तरीके

दरी कई सालों तक चल सकती है, अगर इनकी साफ-सफाई और रख-रखाव आप अच्छे से करें तो। इस मौसम में यानि सर्दियों के मौसम में दरी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसलिए ये जल्दी गंदे हो जाते हैं। आज हम दरी को घर में ही साफ करने की विधी बताएगें जिससे आप आसानी से साफ कर सकती हैं।
  • आप अपने घर में दरी को आराम से धो सकती हैं पर जरुरी है कि आप उसपर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। कभी भी दरी को गरम पानी में नहीं धोना चाहिए। ठंडे पानी में दरी को सर्फ डाल कर 15-20 मिनट तक भिगो कर रख दें पर उसमें पड़े दाग को ब्रश से न साफ करें। चाहें तो पानी में बेकिंग सोड़ा भी डाल सकती हैं।
  • छोटे मोटे दाग धब्?बों को मिटाने के लिए पानी और सिरके का प्रयोग किया जा सकता है। एक बोतल में पानी और सिरका मिलाएं और जहां भी दाग लगा हो वहां पर स्प्रे कर दें। उसके बाद उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें।
  • अगर आपको दरी से गंध मिटानी हो तो पानी और सिरका का घोल बना लें और उसे छिडक दें। आप चाहें तो इस घोल को रोज़ ही इस्तमाल कर सकती हैं, इससे दरी से कभी भी बदबू नहीं आएगी।
  • कभी भी मैट को ड्रायर के द्वारा न सुखाएं वरना वह खराब या फट भी सकता है। अच्छा होगा कि उसे बाहर धूप में ही सुखाएं और कभी भी उसे मोड़ कर न रखें वरना उसमें निशान पडऩे की संभावाना बढ़ जाती है।