Wed. Sep 18th, 2019

रोजाना सुबह 30 मिनट की सैर आपकी हेल्थ के लिए अद्भुत होती है, जानिए कैसे

जब भी आपको एनर्जी में कमी या आलसी महसूस हो तो सुबह की सैर सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जी हां अपनी पसंद का म्यूजिक चलाएं और 30 मिनट की सैर पर जाएं। 30 मिनट की सैर आपकी बॉडी के लिए चमत्कार कर सकती है। यह न केवल आपके दिमाग को आराम देता है बल्कि आपके जोड़ों और दिल के लिए भी बहुत अच्छी होती है। यह आपके मूड को बेहतर बनाती है और आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर और खुश रहते हैं। और सबसे अच्छी बात यह आसान, फ्री और किसी भी उम्र में किसी के भी द्वारा किया जा सकता है।
अगर आप ऐसी महिला हैं जिसे जिम जाना और वजन उठाना पसंद नहीं हैं तो सुबह की सैर आपके लिए एकदम सही है। शोध यह भी बताते हैं कि 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक 2 घंटे की जिमिंग के बराबर होती है! दूसरे, सुबह के समय हवा में प्रदूषण की मात्रा कम से कम होती है। अब, अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि मॉर्निंग वॉक के क्या फायदे हैं और कौन सी चीजें उन्हें इतना खास बनाती हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।
सुबह की सैर हमारी हेल्थ के लिए कैसे अच्छी होती है, इस बारे में जानने के लिए हमने एक्सपट्र्स का सहारा लिया, उन्होंने बताया कि सुबह की सैर ना केवल आपके वेट को कंट्रोल में करता है बल्कि यह आपके हार्ट और हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा इससे आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

डायबिटीज का खतरा होता है कम
डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों में से एक है। शोध बताते हैं कि सुबह की सैर ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार करने के साथ-साथ टाइप-2 डायबिटीज में इंसुलिन के प्रबंधन में मदद करती है। यह बॉडी मास इंडेक्स में भी सुधार करती है और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है।

त्वचा के लिए अच्छा
त्वचा विशेषज्ञों का सुझाव है कि पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो मिलता है। यह भी पिंपल्स, मुंहासे, और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोकता है। सुबह की सैर से आप नेचुरली ग्लोइंग स्किन पर सकती हैं।

अर्थराइटिस का खतरा होता है कम
30 वर्ष की आयु के बाद हमारी हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है। और अध्ययनों से पता चलता है कि पैदल चलने से ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस और अन्य स्थितियों की संभावना कम हो जाती है। चलना जोड़ों को मजबूत करता है, जोड़ों में तरल पदार्थों के उत्पादन में सुधार करता है, और यह हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें
हमारी बॉडी को हमारी लेवल को बैलेंस करने के लिए एक निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हमारे दिल के लिए अच्छी नहीं है और इसलिए हमारी बॉडी में लेवल को बनाए रखने के लिए, हमें फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। सुबह की सैर फिजिकल एक्टिविटी का एक अच्छा रूप है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल हो।

स्ट्रोक को रोकता है
सुबह की सैर दिल को मजबूत रखने में मदद करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना द्वारा किए गए एक शोध में कहा गया है कि हफ्ते में 5 बार आधे घंटे टहलने से स्ट्रोक का खतरा कम करने में हेल्प मिलती है।

एनर्जी लेवल बढ़ता है
कभी-कभी एनर्जी के लेवल के कम होने के कारण हमें उदासी महसूस होती है। हालांकि अच्छा खाने से हमें फर्क महसूस होता है लेकिन अगर आप फिजिकली हम खुद को एक्टिव नहीं रखते हैं तो कोई भी डाइट आपकी इसमें कोई मदद नहीं कर सकती है। इसलिए, पूरे दिन अधिक एनर्जी से महसूस करने के लिए सुबह की सैर जरूर करें।