Wed. Feb 19th, 2020

इस बार जरा हटकर होने चाहिए खुद से किए गए वादे

आपने पहले कभी न्यू इयर रेजोल्यूशन लिए हैं या नहीं लिए हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। साल 2020 आनेवाला है तो इस बार जरूर कुछ ऐक्साइटिंग करने का प्लान बना लीजिए। यही आपके रेजोल्यूशन की शुरुआत होगी…

खुद से करें वादा
नए साल पर अपने आपसे कुछ ऐसे प्रॉमिस करने की परंपरा है, जिनके जरिए हम खुदे को बेहतर इंसान बना सकें। साथ ही लाइफ में कुछ नया ऐड कर सकें। आप कोई ऐसा अच्छा और क्रिऐटिव काम करने का वादा खुद से कर सकते हैं, जिसे आप लंबे समय से करना चाह रहे हैं पर कर नहीं पा रहे हैं।

फ्रेश स्टार्ट
साल में सबकुछ नया होना चाहिए। पुराने अनुभवों से सीख लेते हुए आगे का सफर रोमांचक बनाना है। इसलिए अगर कुछ अधूरा रह गया था बीते साल में तो उसे इस साल पूरा करने का मन बना लें और समय सीमा तय कर लें कि इतने वक्त में मुझे यह पूरा करना है।

करियर गोल्स
आप नए साल में अपने लिए करियर गोल भी सेट कर सकते हैं कि इस साल आप अपने करियर में क्या अचीव करना चाहते हैं। इसके हिसाब से आज से ही तैयारी करना शुरू कर दें।

रिलेशनशिप गोल्स
अगर आपका रिलेशनशिप झगड़ों और कड़वी यादों से भरा है तो आप इस साल अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का रेजोल्यूशन ले सकते हैं। खुद से वादा करें कि बहस नहीं करनी है साथ ही पार्टनर की सराहना करना और उसे अच्छे काम पर कॉम्प्लिमेंट्स देना है।

पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के लिए
आप अपनी पर्सनैलिटी ग्रूम करना चाहते हैं, वेट लूज करना चाहते हैं, कोई नया काम सीखना चाहते हैं तो आप इस नए साल में ऐसा करने का प्रॉमिस अपने आपसे कर सकते हैं। तो लिस्ट बना लें कि आपको कौन-सा गोल अचीव करने के लिए क्या-क्या काम करने की जरूरत है।

फैमिली गोल्स
जरूरी नहीं कि आप केवल अपने लिए ही गोल सेट करें। पूरी फैमिली मिलकर भी कोई गोल सेट कर सकती है। इसमें सेविंग्स गोल, ट्रैवलिंग गोल, नो झगड़ा गोल जैसे कई मजेदार गोल शामिल हो सकते हैं।

फोकस बढ़ाने के लिए
कोई दो गोल ऐसे तय करें, जिन्हें आप नए साल में पूरा करने के लिए जी-जान लगा देंगे। फिर 6 महीने में पहला गोल और बाद के 6 महीने में दूसरा गोल पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित कर लीजिए। पहला गोल पूरा करने के बाद ही आपको बहुत खुशी मिलेगी। यह अहसास अपने आपको खुशियों से भर देनेवाला होगा।