Wed. Jul 17th, 2019

इन वर्कआउट से हटाएं पीठ और अंडरआर्म की चर्बी

हम लोग आमतौर पर अपने पैरों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, इसलिए बॉडी के निचले हिस्से में फैट बहुत कम इक_ा होता है। लेकिन शरीर के ऊपरी हिस्से यानि पीठ, कमर, बांह, वगैरह के आस-पास काफी चर्बी जमा हो जाती है जो देखने में बेहद बुरी लगती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है जिनकी बॉडी के ऊपरी हिस्से खासतौर पर पीठ और अंडरआर्म के आस-पास चर्बी बहुत ज्यादा है तो एक्सपर्ट के बताई इन एक्सरसाइज को ट्राई करें। क्योंकि ये एक्सरसाइज आपके इस जगह की चर्बी को तेजी से कम करती हैं। इन एक्सरसाइज के बारे में हमें ग्लोबल लिडिग होलिस्टिक हेल्थ गुरू और कॉर्पोरेट लाइफ कोच डॉक्टर मिकी मेहता बता रहे हैं। तो देर किस बात की आइए जानें कौन सी है ये एक्सरसाइज।

लैंड स्विमिंग
पीठ और बांहों के नीचे (अंडरआर्म) से चर्बी कम करने के लिए लैंड स्विमिंग (जमीन पर तैरना) एक अच्छी एक्सरसाइज है। मैं कहूंगा कि अपनी बांहों को बाहर की तरफ फैलाकर अगले हिस्से को धीरे-धीरे चलाएं। हाथों को सिर से आगे ले जाएं और फिर इनको सिर के ऊपर से उठाएं और पीछे ले जाएं। यह लगातार करें। यह वैकल्पिक रूप से सांस लेने और छोडऩे के दौरान किया जा सकता है। ऊपरी हिस्से को मोडऩा, घुटने को ढीला छोडऩा और फिर इस एक्सरसाइज को करना, यह सब आपकी बांहों से चर्बी घटाएगा।

तितली की तरह तैरना
आप सांस लेते हैं और फिर छोड़ते हुए दोनों ही बांहों को पीछे से सामने की ओर आते हुए हल्का मोड़ते है। इसी तरह, बाहों को पीछे ले जाते हैं, हल्का मोड़ते हुए सांस छोड़ते हैं। इस एक्सरसाइज को कोई भी 15-20 बार कर सकता है।

रिवर्स ब्रेस्ट स्ट्रोक
घुटने को नरम रखें और ब्रेस्ट स्ट्रोक को उलट कर करें। इसमें दोनों हाथों को एक साथ आगे से पीछे की ओर ले जाएं।

ब्रेस्ट स्ट्रोक स्विमिंग करना
ब्रेस्ट स्ट्रोक करते समय आप अपने को थोड़ा सा मोड़े, हाथों को हाथों से मिलाएं और एक हाथ की हथेली को दूसरे हाथ की हथेली से मिलाएं। जितना संभव हो, इसी स्थिति में हाथ को आगे ले जाएं। फिर इसे इस तरह खोलें, मानों कि आप पानी को पीछे धकेल रहे हैं। हाथों को कंधे के पीछे तक ले जाएं। एक बार फिर सांस लेते हुए अपने हाथों को छाती के नजदीक जोड़ें और फिर सांस छोड़ते हुए हाथों को खोलें और पीछे ले जाएं।