Fri. Mar 22nd, 2019

गुलाब की पंखुडिय़ों से पाएं त्वचा पर निखार

गुलाब की पंखुडिय़ों में कई गुण होते हैं ये आपकी त्वचा, बालों और शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। अगर आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार की समस्या हो, तो आपको गुलाब की पंखुडिय़ों का इस्तेमाल करना ही चाहिए, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है जो त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि त्वचा की देखभाल करने के लिए गुलाब की पंखुडियों को किस तरह इस्तेमाल करें, जिससे आपको भरपूर फायदा हों।

शहद के साथ गुलाब की पंखुडियां: अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा बाल हों, तो आप गुलाब की पंखुडियों को शहद में भिगोकर लगाएं, इससे चेहरे के एक्स्ट्रा बाल निकल जाएंगे और आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

गुलाब की पंखुडियां और चीनी: अगर आप अपनी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा चमकाना चाहती हैं और उसे प्राकृतिक रूप से स्क्रब करना चाहती हैं तो गुलाब की पंखुडियों को चीनी में भिगो लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और स्क्रब करने के बाद धो लें।

अखरोट के साथ गुलाब की पत्तियां: चेहरे की त्वचा को सबसे अच्छा बनाने के लिए अखरोट के साथ गुलाब की पत्तियों को पीस लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा अच्छी तरह से चमक उठेगा और स्कीन में सौफ्टनेस भी आ जाएगी।

दूध और गुलाब की पत्तियां: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने पर आपको दूध और गुलाब की पत्तियों को मिश्रित करके लगाना चाहिए। इससे आंखों के नीचे के काले धब्बे हल्के पड़ जाते हैं।

पानी के साथ गुलाब की पत्तियां: अगर चेहरे पर ताजगी नहीं रहती है तो गुलाबी की पत्तियां और पानी मिला लें और फिर इससे चेहरे को धो लें। इससे चेहरा अच्छी तरह साफ हो जाता है और ताजगी आ जाती है।

नींबू और गुलाब की पत्तियां: नींबू के रस में गुलाब की पत्तियां मिला लें और उसे मसल लें। इसे 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें। इससे चेहरे पर ग्लो आ जाता है।

जैतून का तेल और गुलाब की पत्तियां: गुलाबी की पत्तियां और जैतून का तेल आपके चेहरे की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए एक अच्छा कॉम्बो है। इसे लगाने से चेहरे पर दाने नहीं होते हैं और झुर्रिया भी नहीं पड़ती है।