November 24, 2020

गुलाबजल से घर बैठे ऐसे करें 10 मिनट में फेशियल

  • महीने भर तक स्किन पर बना रहेगा ग्लो

क्या आप सोचती हैं कि फेशियल करने के लिए सिर्फ महंगी क्रीम्स की ही जरूरत पड़ती है, तो ऐसा नहीं है। बल्कि, गुलाबजल से भी फेशियल किया जा सकता है। जी हां, गुलाब जल चेहरे की त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके उपयोग से त्वचा के बंद पोर्स ओपन हो जाते हैं और त्वचा में चमक आती है। यह चेहरे के पिंपल्स, झाइयों, ब्लैकहेड्स, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है। आज हम आपको घर पर ही गुलाबजल से फेशियल करना सिखाएंगे। हमेशा याद रखें कि फेशियल के मुख्य 5 स्टेप्स होते हैं – क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग, मसाज, फेस पैक और मॉइस्चराइजिंग। इन्हें स्टेप-बाय-स्टेप किस तरह से करना है चलिए जानते हैं…

स्टेप 1: क्लींजिंग
सामग्री: 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच कच्चा दूध
करने की विधि: एक कटोरी में 1 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। गुलाब जल एक बेहतरीन क्लींजर है, जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है जो पोर्स में जमा हो जाते हैं। तैयार मिश्रण में एक कॉटन बॉल डालें और इससे चेहरे को साफ करें। इससे चेहरे पर जमा धूल, गंदगी के कण आदि निकल जाएंगे।

स्टेप 2: एक्सफोलिएटिंग यानी स्क्रबिंग
सामग्री: 1 चम्मच चीनी और 2 चम्मच गुलाब जल
करने की विधि: एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच चीनी लें और 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं। दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर सर्कुलर मोशन यानी गोल-गोल फेस पर मसाज करें। 1-2 मिनट तक मसाज करें। चीनी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है। यह डेड सेल्स यानी मृत कोशिकाओं को हटाकर नई सेल्स के बनने में मदद करती है। मसाज के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप 3: फेशियल मसाज
आवश्यक सामग्री: 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल
करने की विधि: एक कटोरी में 1 चम्मच शहद लें और इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा उंगलियों पर लेकर चेहरे की मसाज करें। 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से गोलाई में मसाज करें। शहद त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेड रखता है। मसाज करने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप 4: फेसपैक लगाएं
सामग्री: 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल
करने की विधि: एक कटोरी में, 1 चम्मच चंदन पाउडर लें और 2 चम्मच गुलाब जल डालें। अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए पैक छोड़ दें। सूखने के बाद पैक को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को एंटी-एजिंग मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पैक चेहरे पर छिद्रों को बंद करके त्वचा को कसने में मदद करेगा।

स्टेप 5: मॉइस्चराइजिंग
सामग्री: इसके लिए 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन लें।
बनाने की विधि: एक कटोरी में 2 चम्मच गुलाब जल लें। इसमें 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन मिलाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल मिला सकते हैं। अपनी उंगलियों पर थोड़ा मिक्स लें और इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। थोड़ी देर मसाज करें ताकि यह पूरी तरह से स्किन में समा जाए। मॉइस्चराइजऱ त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करेगा। इसके इस्तेमाल से स्किन ड्राय नहीं होगी।