Wed. Jan 16th, 2019

सेविंग्स कर बने स्मार्ट हाउसवाइफ

आज के समय में पैसों की बचत बेहद जरूरी है। जिंदगी में कब कैसी परेशानी आ जाए, किसी को नहीं पता होता है। चूंकि महिलाएं घर की सारी चीजें संभालती हैं, जरूरी होता है वो इन बातों को ले कर सजग रहें। हम आपको कुछ स्मार्ट टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अच्छी सेविंग्स कर सकेंगी।

करें डेली बजट प्लानिंग
मंथली बजट के साथ साथ जरूरी है कि आप डेली बजट पर भी काम करें। जैसे कि आप रोज सुबह प्लान करें कि दिनभर भी आपके क्या खर्चे होने हैं, कौन से जरूरी काम हैं। कुल मिला कर पूरे दिना का बजट एक साथ तय कर लें। इस तरह से हर दिन कुछ रकम बचाएं।

आरडी का विकल्प चुनें
पैसे को घर में रखने से बेहतर है आप निवेश करना शुरू करें। हर माह इसमें कुछ रकम जमा करती रहें। छोटी छोटी बचत आपके लिए बड़ी बचत साबित होगी।

पहले ही बनाएं शौपिंग लिस्ट
शौपिंग के लिए पूरी प्लानिंग के साथ निकलें। बिना तैयारी के शौपिंग करने से ज्यादा पैसा खर्च होता है। कभी भी शौपिंग पर निकलने से पहले सामान की पूरी लिस्ट तैयार करें। अपनी जरूरत की चीजें नोट कर के रखें और केवल उन्हीं की खरीदारी करें। इस तरह से आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें प्रयोग
अपनी कार या बाइक का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। इससे ना सिर्फ पैसा कम खर्च होंगे, बल्कि आपकी जर्नी भी सेफ रहेगी।

क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें
क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपने कितने पैसे खर्च कर लिए हैं पता नहीं चलता। इसका मुख्य कारण है कार्ड फिजिकली आपको पैसा पे नहीं करना होता। इससे आपके दिमाग़ में खर्च का खाका नहीं बनता।