Fri. Aug 7th, 2020

स्किन की ऐसे करें देखभाल इंफेक्शन भी रहेगा दूर

मॉनसून यानी बारिश में हवा में अत्यधिक नमी हो जाती है, जिसकी वजह से चेहरे को बार-बार साफ करने की जरूरत महसूस होती है। इसके अलावा बारिश के मौसम में कई तरह के इंफेक्शन फैल जाते हैं, जिनसे बीमारियों के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। बारिश से मुबंई बेहाल है और ऐसे में वहां बीमारियों और स्किन संबंधी समस्याएं आम होने का खतरा बढ़ गया है। ऐसी स्थिति में सेहत का ध्यान रखना तो जरूरी है ही, साथ ही स्किन की देखभाल भी जरूरी है।
1- बारिश के दिनों में दिन में तकरीबन दो-तीन बार हल्का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन के छिद्र बंद न हों। इसके अलावा, प्योर ओटमील स्क्रब और पपीते का गूदा भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
2- ऑयली स्किन है तो एक छोटे चम्मच पानी में दस बूंद लैवेंडर ऑइल डालकर फेस पर लगाएं।
3- मॉनसून में रोज रात को एंटी-बैक्टीरियल टोनर लगाकर सोना चाहिए क्योंकि इससे स्किन का पीएच लेवल सही रखता है।
4- बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धोएं।
5- अपने शरीर को टॉक्सिन्स से दूर रखने के लिए खूब पानी पिएं जिससे मुंहासे और दाने न निकलें।
6- मेकअप भले ही खूबसूरती में चार चांद लगाता हो लेकिन यह स्किन के डीप पोर्स को बंद कर देता है जिससे अंदर मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती। नतीजा यह होता है कि चेहरे पर कील-मुंहासे निकल आते हैं और स्किन ऑइली हो जाती है। इसलिए मेकअप लगाएं भी तो उसे अच्छी तरह से रिमूव कर लें।
7- बारिश के मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूलें। इसके लिए शहद और चीनी का स्क्रब यूज करें। चीनी डेड स्किन को रिमूव कर रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है वहीं शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है और सॉफ्ट बनाता है।

8- नैचरल टोनर्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि ग्रीन टी, नींबू और खीरा। टोनिंग से स्किन में मौजूद थोड़ी बहुत गंदगी भी बाहर निकल जाएगी और स्किन ड्राई भी नहीं होगी।
9- बारिश में चेहरे के अलावा पैरों और हाथों में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि बारिश में न ही भीगें। अगर भीग भी जाएं तो फिर एक हल्का गुनगुना पानी कर उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद उस पानी में पैर डालें। उसी गुनगुने पानी से ही बाजुओं और हाथों को धोएं। इसके बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन से साफ करके धोएं और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।
10- रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं और सनस्क्रीन लगाना न भूलें। बारिश के मौसम में अगर धूप नहीं निकल रही है या सूरज नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब यह कतई नहीं है कि खतरनाक किरणें स्किन पर बुरा असर नहीं डालेंगी।