Thu. Dec 12th, 2019

थोड़ी केयर से ज्यादा खूबसूरती यह 30 का कमाल है

करियर और फैमिली के स्ट्रगल के बीच अक्सर अपने लेट 20ह्य में ही गल्र्स अपनी केयर नहीं कर पाती हैं। इससे वह अपनी उम्र से पहले ही बड़ी दिखने लगती हैं। अगर आपने भी इस तरह की भूल की है तो अपने 30ह्य पर इसका असर बिल्कुल ना होने दें और इस तरह से अपनी देखभाल करें…

फेस क्लींजर का यूज
तीस के बाद अगले 6 से 7 साल तक आपकी स्किन को सबसे कम देखभाल की जरूरत होती है। खास बात यह है कि इस उम्र में आपको अपनी थोड़ी देखभाल करने पर भी पूरा बहुत अधिक रिजल्ट मिलता है। इसकी वजह होती है हमारी उम्र। हमारे स्किन सेल्स और मसल्स उस स्थिति में होते हैं, जहां से हम इन्हें अपनी सुविधानुसार ट्रीट कर सकते हैं। इस उम्र में ऑइली स्किन में भी ऑइल कम प्रड्यूस होता है इसलिए सॉफ्ट क्लिंजर का ही यूज करें।

फेसमास्क
वैसे तो फेसमास्क हर उम्र में लगाना लाभदायक होता है। लेकिन 30 की उम्र में अगर आप साप्ताह में दो बार फेसमास्क भी लगाएंगी तब भी स्किन ग्लोइंग और क्लीन रहेगी।

मॉइश्चराइजर लगाएं
अपनी स्किन को पोषण देने और नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। इस उम्र में विटमिन-सी से युक्त ऑइल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑलिव ऑइल से स्किन की मसाज भी फायदेमंद रहती है।

एक्सफोलिएशन है जरूरी
हमारी बॉडी में रोज हजारों सेल्स डेड होती है और इसी अमाउंट में नई सेल्स का भी निर्माण होता है। त्वचा की ये मृत कोशिकाएं आपकी सुंदरता कम करती है। इसलिए एक्सफोलिएशन के जरिए आप डेड स्किन सेल्स को हटा सकती हैं। सप्ताह में दो बार तो ऐसा जरूर करें।

एक्सर्साइज जरूर करें
इस उम्र में सबसे अधिक जरूरी होता है कि आप अपनी मसल्स को आनेवाले समय के लिए भी तैयार करें। इसके लिए जरूरी है एक्सर्साइज। इससे इस उम्र में ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता है और आनेवाले दशक में मसल्स फ्लैग्जिबल रहती हैं।

डार्क स्पॉट्स से मुक्ति
इस उम्र में डार्क स्पॉट की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि सीधे सनलाइट में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। इससे ना केवल आपको सनबर्न से छुटकारा मिलेगा बल्कि डार्क स्पॉट से मुक्ति पाने में भी मदद मिलेगी।