Sun. Sep 22nd, 2019

बॉडीशेप के अनुसार ऐसा स्टाइल

अक्सर महिलाएं अपने बॉडीशेप को लेकर परेशान रहती हैं। उन्हें लगता है कि जब तक उन का बॉडीशेप परफेक्ट नहीं होगा तब तक वे स्टाइलिश नहीं लगेंगी। बॉडी का आकार, रंग और बनावट खूबसूरती की पहचान होते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो ठहरिए। जब बात कपड़ों की आती है तो इसमें आप के बॉडी का आकार मायने नहीं रखता। मायने रखता है तो यह कि आप किस फिटिंग के कपड़े पहनती हैं। आप की बौडी शेप कैसी भी क्यों न हो अगर आप उस अनुरूप सही और स्टाइलिश कपड़े पहनती हैं तो आप का आत्मविश्वास बढ़ता है और आप खूबसूरत नजर आती हैं। आइये जानते हैं फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा से कि अपने बौडी टाइप को कैसे पहचानें और फिर उस के हिसाब से सही और स्टाइलिश कपड़ों का चयन कैसे करें।

पीयर शेप बॉडी के लिए ट्राय करें ये फैशन
इस शेप की बॉडी के लोगों का बौडी ऊपर के बजाए नीचे से अधिक चौड़ा होता है। इन के हिप्स और जांघ ऊपरी बौडी की तुलना में बड़े होते हैं। ऐसी बॉडी शेप वालों पर पैटर्न वाली वाइड लेग्ड पैंट (चौड़ी पैंट), ए-लाइन स्कर्ट और रफल्ड टौप जैसे कपड़े ज्यादा अच्छे लगते हैं। इन से बौडी के ऊपरी हिस्से को बेहतर शेप मिलती है और आप खूबसूरत दिखती हैं। अगर आप औवरग्लास की तरह अपना बॉडी शेप दिखाना चाहती हैं तो ढीले टौप के साथ स्किनी जींस पहनें।

इंवर्टेड ट्राईएंगल बौडीशेप के लिए ट्राय करें ये फैशन
ऐसी बॉडीशेप ज्यादातर एथेलेटिक लोगों की होती है। इन के कंधे हिप्स से ज्यादा चौड़े होते हैं। आपके हाथ और कंधे बड़े होते हैं। ऐसा बौडी शेप हो तो आप पेंसिल कट स्कर्ट, स्किनी जींस के साथ टौप पहन सकती हैं। मगर रफल्स, लेयर्स पहनने से बचें और मिनिमलिस्टिक ड्रेस ट्राय करें।

एप्पल शेप के लिए ये करें ट्राय
एप्पल शेप वालों का शारीरिक आकार नीचे की तुलना में ऊपर से भारी होता है। ऐसे बॉडी का ज्यादातर वजन हिप्स के ऊपरी हिस्से में होता है। अगर आप के बॉडी के बीच यानी पेट और कमर के आसपास बहुत ज्यादा फैट है तो आप के बॉडी का आकार सेब के आकार जैसा दिखता है।
एप्पल बॉडी शेप वालों के कंधे और सीना, कमर की तुलना में कुछ चौड़ा होता है इसलिए कपड़े ऐसे लें कि आप के उन हिस्सों पर लोगों का ध्यान कम से कम जाए जब कि खूबसूरती उभर कर सामने आये। आप अपने पैरों को दिखाने वाली वी या डीप वी गले की ड्रेस चुन सकती हैं। इससे आप का ऊपर का बॉडी लंबा दिखेगा। अपने ऊपरी हिस्से से ध्यान भटकाने के लिए आप प्रिंटिड ड्रेस और प्रिंटिड जैकेट भी चुन सकती हैं। आप मोनोक्रोम लुक, गहरे रंग के कपड़े, पूरी या 3/4 स्लीव्स की ड्रेस भी चुन सकती हैं। लेकिन स्किनी जींस के साथ फिगर-हगिंग ड्रेसेस या टौप पहनने से बचें।

ऑवरग्लास बॉडी शेप करें ट्राय
इस प्रकार की शेप वाली बॉडी का ऊपरी और निचला, दोनों हिस्सा समान होता है और कमर पतली और आकर्षक लगती है। आज के समय में ज्यादातर महिलाएं ऐसे बॉडी पाने के लिए जिम का सहारा ले रही है। इस तरह की बॉडी टाइप पर अक्सर हर तरह के कपड़े अच्छे लगते हैं।
लुक और बेहतर बनाने के लिए ऐसी ड्रेसचुनें जिसे कमर से बांधना पड़े। वी नेक, डीप वी और स्वीटहार्ट नेक भी आप पर काफी अच्छा लगेगा। यह आप के ऊपरी बौडी को दिखाने में मदद करेगा। ए लाइन ड्रेस या इसी तरह के कट बॉडी के निचले हिस्से को बेहतर दिखाते हैं। इस के साथ ही बॉडीहगिंग ड्रेसेस भी आकर्षक लुक देते हैं।

रेक्टेंगल बॉडी शेप के लिए ट्राय करें ये फैशन
ऐसे बॉडी का आकार आमतौर पर कंधों से हिप्स तक अच्छी तरह से संतुलित होता है। रेक्टेंगल बौडी शेप में बस्ट, कमर और हिप्स चौड़ाई लगभग बराबर ही होती है। ऐसी शेप वाले ए-लाइन स्कर्ट, रफल्ड और लेयर्ड टॉप पहन सकते हैं। स्लीवलेस, स्ट्रैपलेस और स्वीटहार्ट लाइन्स ऐसी शेप के लोगों को अच्छी लगेंगी। अपने स्टाइल को और आकर्षक बनाने के लिए ब्लेजर, लौन्ग जैकेट और केप्स आजमाएं।