Wed. Sep 18th, 2019

सुष्मिता सेन फिटनेस के लिए करती हैं ये 3 एक्सरसाइज

सुष्मिता सेन स्टाइल, क्लास और सुंदरता की मिसाल कही जा सकती हैं। वैसे मैं तो उनकी बहुत बड़ी फैन हूं और उनके हर इंस्टाग्राम वीडियो और फोटो को बहुत गौर से देखती हूं। सुष्मिता सेन ने अपने इंस्टाग्राम पर कई बार अपनी फिटनेस को लेकर बहुत कुछ शेयर किया है। पर कुछ खास एक्सरसाइज वो लगातार करती हैं। इसे हम उनका फिटनेस रूटीन मान सकते हैं। वैसे तो वो कई सारी एक्सरसाइज करती हैं, लेकिन यहां हम उन खास तीन एक्सरसाइज की बात करेंगे जो अक्सर वो शेयर कर चुकी हैं। ये न सिर्फ फैट कम करने की एक्सरसाइज हैं बल्कि इससे बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है।

स्लिप डिस्क के बाद दिया फिटनेस पर बहुत ध्यान
सुष्मिता सेन को स्लिप डिस्क हो गया था और उसके बाद उन्होंने काफी वजन बढ़ा लिया था। उन्हें डॉक्टर ने कहा था कि वो जिम एक्सरसाइज ज्यादा न करें। इससे उनका उत्साह खत्म नहीं हुआ बल्कि वो और भी ज्यादा फ्लेक्सिबल हो गईं और जिम्नास्टिक एक्सरसाइज करनी शुरू कर दी। एरियल सिल्क और जिम्नास्टिक रिंग की मदद से काफी कुछ कर लेती हैं।

1. रिंग जिमनास्ट-
सुष्मिता सेन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई बार रिंग जिम्नास्ट के वीडियो शेयर किए हैं। वो अपनी बॉडी पूरी तरह से मोड़ लेती हैं और ये करना आसान बिलकुल नहीं है। इसके लिए शरीर में काफी फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत है। ऐसा करने के लिए सालों का अभ्यास लगता है और इसीलिए सुष्मिता सेन अपनी बेटियों को भी ये सिखा रही हैं। सुष्मिता की बेटियों का वीडियो भी एक बार उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था।
क्या फायदे हैं इस एक्सराइज के: इस एक्सरसाइज से मसल्स की ताकत बढ़ती है और अपर बॉडी फिटनेस बढ़ती है। इससे आपको एथिलीट्स जैसी फुर्ती मिलेगी और साथ ही ये एक्सरसाइज काफी क्रिएटिव है। हां ये ध्यान रखें कि बिना ट्रेनिंग के ये करने की कोशिश न करें। इससे काफी गहरी चोट भी लग सकती है।

2. किक बॉक्सिंग
कुछ समय पहले सुष्मिता सेन का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वो अपनी बेटी को किक बॉक्सिंग के गुण सिखा रही थीं। ये सुष्मिता के फिटनेस रूटीन का हिस्सा ही लगता है क्योंकि लगातार वो किक बॉक्सिंग से जुड़े वीडियो पोस्ट करती हैं। फिटनेस के लिए ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है और इससे शरीर का निचला हिस्सा फिट रहता है।
क्या हैं फायदे : सुष्मिता सेन के लिए तो ये उनके फिटनेस रूटीन का हिस्सा हो सकता है, लेकिन हमारे लिए भी इसके फायदे बहुत होंगी। किक बॉक्सिंग से भी मसल्स ताकतवर बनती हैं और फिटनेस के लिए ये काफी अच्छी होती है। इसे हार्ड कार्डियो एक्सरसाइज की तरह ही मानें। इसके साथ ही इससे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी हो जाती है। किक बॉक्सिंग से कमर के दर्द और उससे जुड़ी समस्याओं से भी कुछ हद तक आराम मिल सकता है।

3. कपल एक्सरसाइज
पिछले कुछ समय से अपने पार्टनर रोमिल शॉ के साथ भी सुष्मिता कई सारे एक्सरसाइज रूटीन फॉलो कर रही हैं। वो कई बार तस्वीरें और वीडियो शेयर कर चुकी हैं। ऐसे में उन्हें कोई समस्या नहीं होती है। अपने पार्टनर के साथ बिताया गया समय और भी ज्यादा रोचक हो जाता है जब आप उसके साथ वर्कआउट करती हैं तो।
क्या हैं फायदे: इससे आपके और आपके पार्टनर दोनों के फिट रहने की गुंजाइश बढ़ जाती है। दोनों एक ही साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही, हर कपल एक्सरसाइज से फ्लेक्सिबिलिटी बढऩे की उम्मीद भी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में जिम्नास्टिक, योगा, जिम कुछ भी किया जा सकता है। यहां तक कि आप साथ में फिटनेस के लिए डांसिंग क्लास भी जा सकते हैं।

-श्रुति दीक्षित