November 24, 2020

30 साल के बाद इन चीजों से बना लें दूरी

पूरी लाइफ नहीं होगी कोई परेशानी

उम्र के साथ-साथ इंसान के शरीर में बदलाव होते रहते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तो उसके साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ती हैं और उसको लेकर भी हमें कई कार्य करने पड़ते हैं। वैसे तो हम जल्दी अपने लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं करते हैं और जैसा चलता जा रहा है उसी को आगे बढ़ाते रहते हैं। ऐसा करना हमारे लिए ठीक नहीं रहता है। दरअसल, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे ही हमें अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना चाहिए। हमारी उम्र के साथ हमारी हेल्थ, बॉडी और दिमाग की कैपेबिलिटी पर फर्क आता है।

खाने में इन चीजों से करें परहेज
बचपन में हम कुछ भी खाते रहते हैं और पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन इस उम्र के बाद हमें खाने पर कुछ चीजों में रोक लगानी चाहिए। इस उम्र में अगर हम अपने खान-पान पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो आगे जाकर अधिक उम्र पर हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 30 की उम्र के बाद खाने में नमक, चीनी और मैदा आदि को बेहद कम कर देना चाहिए। अगर आप डाइट में नमक कम इस्तेमाल करेंगे, शुगर का उपयोग कम करेंगे और मैदा का इस्तेमाल भी कम कर देंगे तो कई बीमारियां अपने छू नहीं पाएंगी। इसके लिए आप अपनी डाइट में अधिक फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स को शामिल कीजिए।

वजन पर नियंत्रण रखना है जरूरी: बहुत से लोगों का वजन 30 की उम्र तक बढ़ जाता है और बहुत लोगों का वजन इस उम्र के बाद बढऩा चालू हो जाता है। उस उम्र के बाद आपको अपने वजन को बढऩे से रोकना होगा और खुद को फिट करना होगा। अगर इसके बाद आपका वजन बढ़ता है तो आपको आगे जाकर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सुबह जल्दी उठें
वैसे तो हमेशा ही सुबह जल्दी उठना चाहिए, क्योंकि इसके बहुत से फायदे हैं। अगर आप 30 की उम्र से इस आदत को अपने लाइफस्टाइल में शुमार कर लेंगे तो आपको आगे जाकर बहुत फायदे होंगे। सुबह जल्दी उठने से शुद्ध माहौल, फ्रेश वातावरण और फ्रेश हवा मिलती है। इसकी वजह से आप पूरा दिन तनाव मुक्त महसूस करते हैं और सुबह सूरज की पहली किरण ताजा कर देती है।

स्ट्रेस को करें मैनेज
अगर आपने 30 साल की उम्र में ही अपने स्ट्रेस को मैनेज करना सीख लिया तो आपको आगे जाकर कभी भी तकलीफ नहीं होगी। अगर आपने 30 साल तक की उम्र में ही इसे कंट्रोल करना सीख लिया तो आपकी हेल्थ पर कोई भी नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ेगा। 30 वर्ष की उम्र में अधिकतर लोगों पर अपने परिवार को करियर की जिम्मेदारियां होती हैं।

कैफीन और तली हुई चीजों से रहें दूर: 30 की उम्र के बाद सभी को कैफीन लैस ड्रिंक्स पानी बंद कर देना चाहिए। कैफीन से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। कैफीन वाली ड्रिंक्स हमारी नींद की गुणवत्ता को बेकार करती है। इसके चलते कई लोगों की नींद का समय भी कम होता है। बढ़ती उम्र के साथ बंद करने वाली चीजों में तली हुई चीजें भी शामिल हैं।